प्रदेश में इतने जनवरी से बनेंगे नए हिमकेयर कार्ड- सीएमओ

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ रमन कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर योजना के अंतर्गत 1 जनवरी, 2022 से हिम केयर कार्ड बनाने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अस्पताल में दाखिल होने पर पांच लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिला ऊना में 24 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं। डाॅ रमन कुमार शर्मा ने बताया कि जिला ऊना में लगभग 37,621 हिम केयर कार्ड बनाए जा चुके हैं।

डाॅ रमन शर्मा ने कहा कि हिमकेयर के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा जिला के समस्त लोकमित्र केन्द्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध है। योजना के अंतर्गत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), पंजीकृत रेहड़-फड़ी वाले (जो कि आयुष्मान भारत में पजीकृत नहीं हैं ) और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता, आंगनबाड़ी सहायिकाएं, आशा कार्यकर्त्ता, मिड-डे कार्यकत्र्ता, मजदूर (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशकालिक कार्यकत्र्ता (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपये और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है केवल 1000 रूपये देकर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवा सकता हैं।

योजना के अंतर्गत लोक मित्र केन्द्र में नामांकन करने और निर्धारित दस्तावेजों को उपलोड करने के लिए लाभार्थी से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। रमन कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना व युनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत जिन लाभार्थियों के कार्डों की पॉलिसी अवधि समाप्त हो चुकी है या हो रही है। वह उन्हें वेबसाईट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाईल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर तथा निर्धारित प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करके नवीनीकरण करवा सकते हैं।

नवीनीकरण नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर भी करवाया जा सकता है। हिमकेयर के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों तथा पीजीआई चंडीगढ़ में एक्सटेंशन ब्लाॅक नजदीक न्यू ओपीडी में नरेंद्र से सम्पर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 9882487364 पर सम्पर्क कर सकते हैं।


Posted

in

,

by

Tags: