Drinking water has become expensive, will have to pay from next month

पीने का पानी हुआ महंगा, अगले महीने से देना होगा…

HNN / शिमला

शहरवासियों को बड़ा झटका लगा है। राजधानी शिमला में नए साल के पहले महीने में पीने का पानी महंगा हो गया है। पेयजल कंपनी के पानी की दरें दस फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। जिसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। जारी अधिसूचना के अनुसार बढ़ी हुई नई दरें 24 जनवरी से ही लागू मानी जाएगी। फरवरी से ही लोगों को नई दरों पर पानी के बिल जारी किए जाएंगे।

इससे पहले साल 2019 में आखिरी बार शिमला शहर में पेयजल दरें बढ़ाई गई थीं। इसके बाद कोरोना के चलते सरकार ने पानी की दरें नहीं बढ़ाईं। पेयजल कंपनी लगातार इस बारे में सरकार को प्रस्ताव भेज रही थी। बीते साल चुनाव के चलते भाजपा सरकार ने पानी की दरें बढ़ाने को मंजूरी नहीं दी लेकिन नई कांग्रेस सरकार ने साल 2022 के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बता दे कि शिमला शहर में 35 हजार पेयजल उपभोक्ता हैं। इनमें करीब 25 हजार घरेलू जबकि 10 हजार व्यावसायिक उपभोक्ता हैं। दस हजार घरेलू उपभोक्ता ऐसे हैं जिनका मासिक बिल अभी 200 रुपये से भी कम आ रहा है। इन पर बढ़ी दरों पर कम असर पड़ेगा। नई दरों के बाद इनका बिल बढ़कर 220 तक पहुंच जाएगा। बढ़ी हुई पेयजल दरों का ज्यादा असर उन उपभोक्ताओं पर पड़ेगा जिनकी पानी की खपत ज्यादा है। इनमें ज्यादातर व्यावसायिक उपभोक्ता हैं।


Posted

in

,

by

Tags: