PM-Modi-inaugurates-Regiona.jpg

पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय कार्यालय व नवाचार केंद्र का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने 6-जी अनुसंधान और विकास केंद्र का भी किया शुभारंभ

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 22 मार्च को दोपहर बाद 12:30 बजे नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में भारत में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के नए क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान, भारत 6-जी दृष्टि पत्र का अनावरण किया तथा 6-जी अनुसंधान और विकास केंद्र का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ‘कॉल बिफोर यू डिग’ यानी ‘खुदाई से पहले कॉल कीजिये’ ऐप का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सभा को भी संबोधित किया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत जी20 बैठक की अध्यक्षता कर रहा है और क्षेत्रीय दूरियों को कम करना हमारी प्राथमिकता है। तकनीकी दूरियों को कम करने में वैश्विक दक्षिण की अहम भूमिका है।

आईटीयू का एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर इसमें काफी अहम साबित होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपए के यूपीआई आधारित भुगतान होते हैं। हर दिन 7 करोड़ ई-अथॉन्टिकेशन होते हैं।

28 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए नागरिकों के बैंक खातों में भेजे गए हैं। 5जी के शुरू होने के 6 महीने में ही हम 6जी टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात कर रहे हैं। यह भारत के विश्वास को दर्शाता है।

इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कुछ साल पहले, एक टेलीकॉम टावर के लिए परमिट में 220 दिन लगते थे लेकिन अब इसमें सिर्फ 7 दिन लगते हैं। भारत का 5जी रोल आउट दुनिया में तेज है। 1,15,000 साइटें 5जी सिग्नल दे रही हैं।

वहीँ, इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन की महासचिव डोरीन बोगडान ने कहा कि भारत उन देशों के लिए रोल मॉडल है, जो डिजिटल बदलाव चाहते हैं। भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम आज सबसे बड़ा है, साथ ही डिजिटल पेमेंट मार्केट और तकनीकी कामगारों के मामले में भी भारत दुनिया में अग्रणी देश है।


Posted

in

by

Tags: