परियोजना कार्यालय में सैंकड़ो लोंगो ने देखा रेणुकाजी बांध के शिलान्यास का प्रसारण

7,000 करोड़ की सौगात के लिए भाजपाइयों ने जताया पीएम का आभार

HNN/ संगड़ाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय महत्व की रेणुकाजी बांध परियोजना का शिलान्यास किए जाने का सीधा प्रसारण परियोजना कार्यालय मे सैंकड़ो लोगों द्वारा देखा गया। इस दौरान मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा जमकर प्रधानमंत्री के समर्थन मे नारेबाजी की गई और नाटियां भी डाली। पीएम द्वारा करीब 6700 करोड़ की इस परियोजना का मंडी के पड्डल मैदान से वर्चुअल शिलान्यास किए जाने के दौरान उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम संगड़ाह डॉ विक्रम नेगी, ऊर्जा निगम की निदेशक सिविल मोनिका, रेणुकाजी बांध महाप्रबंधक रूपलाल के अलावा स्थानीय कांग्रेस विधायक विनय कुमार व कुछ अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे।

भाजपा नेताओं ने इस दौरान दशकों से लंबित रेणुकाजी बांध के लिए बजट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ 8 किलोमीटर नौहराधार-चूड़धार रोपवे निर्माण के लिए 250 करोड़ के बजट के लिए प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार का आभार जताया। 1960 के दशक से चर्चिच रेणुकाजी बांध के शिलान्यास से क्षेत्रवासियों मे काफी उत्साह है। प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह यहां कांग्रेस द्वारा काला दिवस नही मनाया गया। प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करने के लिए सोमवार को 53 गाड़ियों मे क्षेत्र से सैंकड़ो कार्यकर्ता मंडी भी पंहुचे थे।

कार्यक्रम मे मौजूद भाजपा नेता सुनील शर्मा, रूप सिंह व प्रताप तोमर ने कहा कि, राजनीतिक इच्छाशक्ति व बजट के अभाव मे 1960 के दशक सिरे न चढ़ सकी रेणुकाजी बांध परियोजना का 1993 मे इन्वेस्टिगेशन कार्य शुरू होने के बाद से हर विधानसभा व लोकसभा चुनाव मे यह मुख्य मुद्दा रहता था और आज प्रधानमंत्री ने क्षेत्र की इस सबसे पुरानी मांग को पूरा कर दिया। उन्होने कहा कि, भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार द्वारा क्षेत्र के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं।‌

उधर, रेणुकाजी बांध महाप्रबंधक इंजीनियर रूपलाल ने कहा कि, 40 मेगावाट की इस परियोजना से देश की राजधानी दिल्ली सहित आधा दर्जन राज्यों को 23 क्युमेक्स पानी की सप्लाई होंगी। निर्माण राशि का 90 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार जबकि 10 प्रतिशत अन्य 6 राज्य वहन करेंगे। गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोमवार को हिमाचल प्रदेश को 11,000 करोड़ रुपए की सौगात दी गई। पीएम ने 7,000 करोड़ की 40 मेगावाट की रेणुका बांध परियोजना और 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहारी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी।


Posted

in

,

by

Tags: