The issue of shortage of cement heated up in the meeting of panchayat heads

पंचायत प्रधानों की बैठक में गरमाया सीमेंट की कमी का मुद्दा

ओपन मार्केट से सीमेंट खरीदने की अनुमति देने की करी मांग

HNN / नाहन

जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन के एक निजी होटल में विकास खंड नाहन के तहत आने वाली 35 ग्राम पंचायतों के प्रधानों व उपप्रधानो की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में सबसे पहले ब्लॉक स्तर पर प्रधान उपप्रधान का संगठन बनाने के बारे में गहन विचार विमर्श किया गया। नाहन उपमंडल की ग्राम पंचायत क्यारी के उपप्रधान रणवीर ठाकुर ने बताया कि बैठक में सभी प्रधानों व उप प्रधानो ने एकमत से कहा कि सरकार की ओर से समय पर सीमेंट ना मिलने के चलते पंचायतों में विकास कार्य करवाने मुश्किल हो रहे हैं।

बैठक में पहुंचे सभी प्रधान तथा उप प्रधानों ने सरकार से मांग की है कि ओपन सीमेंट खरीदने की अनुमति सरकार दे ताकि पंचायत के विकास कार्य जल्द से जल्द पूरे हो सकें। इसके साथ ही बैठक में मुद्दा सामने आया कि मनरेगा में दिहाड़ी व दिन कम होने के कारण लोग अब मनरेगा से काम छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही बैठक में मौजूद सभी प्रधान तथा प्रधानों ने एम फार्म व ईएक्स फॉर्म का भी विरोध किया। क्यारी पंचायत के उपप्रधान रणवीर ठाकुर ने बताया कि बैठक में एकमत से प्रस्ताव पारित किया गया कि पंचायत के प्रधानों व उप प्रधानों को सम्मान पूर्वक वेतन सरकार द्वारा दिया जाए। क्योंकि पंचायत प्रधानों के पास लिखित प्रमाण पत्र तथा अनेक ऐसे कार्य हैं, जिसमें काफी समय लगता है।

इसके साथ ही बैठक में समय पर मनरेगा की पेमेंट ना मिलने के चलते लोग बार-बार प्रधान व उप प्रधानों को फोन करते हैं। वह उन्हें आश्वासन के सिवा कुछ नहीं दे सकते, क्योंकि पेमेंट ब्लाक व जिला पंचायत अधिकारी के स्तर पर की जाती है। रणवीर ठाकुर ने बताया कि जल्द ही विकास खंड नाहन में संगठन का चुनाव करवाया जाएगा। जिसमें सभी पंचायतों के प्रधान व उपप्रधान हिस्सा लेंगे। उसके बाद प्रधान परिषद की जिला कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

बैठक में नाहन विकास खंड की ग्राम पंचायत बनेठी की प्रधान बिना देवी, सुरला की प्रधान नोमी देवी, सेन की सेर पंचायत की प्रधान रेखा, चकली पंचायत के प्रधान संजय कुमार, कोलावाड़ाभूड़ पंचायत की प्रधान रितु, क्यारी पंचायत के प्रधान केहर सिंह, कोलवालाभूड़ पंचायत के उपप्रधान अनिल ठाकुर, क्यारी पंचायत के उपप्रधान रणवीर ठाकुर, सुरला पंचायत के उपप्रधान बलविंदर सिंह, थाना कसौगा पंचायत के प्रधान सेवानंद शर्मा व उपप्रधान राजेंद्र कुमार, आमबाला सेनवाला पंचायत के उपप्रधान संजीव कुमार, कालाअंब ग्राम पंचायत के उपप्रधान मोहम्मद इस्लाम, सतीवाला पंचायत के उपप्रधान यशवंत सिंह, बनकला पंचायत के प्रधान रजनी देवी, देवनी पंचायत प्रधान चिंता देवी, कालाअंब पंचायत प्रधान रेखा चौधरी, नाहन पंचायत प्रधान सुशील सिंह, देवनी पंचायत उपप्रधान शुभम, आमवाला सैनवाला पंचायत के प्रधान संदीप, सेनवाल पंचायत प्रधान कमल वर्मा, बर्मा पापड़ी पंचायत के उपप्रधान राजेंद्र सिंह, विक्रम बाग पंचायत के प्रधान नरेंद्र कुमार बैठक में उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: