Union-honored-Virendra-Kanw.jpg

पंचायत चौकीदारों का मानदेय बढ़ने पर संघ ने किया वीरेंद्र कंवर को सम्मानित

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

बजट 2022-23 में पंचायत चौकीदारों का मानदेय 900 रुपए बढ़ाकर 5400 रुपए करने पर पंचायत चौकीदार संघ ने आज थाना कलां में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर को सम्मानित किया। संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने न केवल उनका मानदेय बढ़ाया है, बल्कि पंचायत चौकीदारों के लिए बजट में स्पष्ट नीति बनाने की घोषणा की है।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बजट में न सिर्फ पंचायत चौकीदारों के मानदेय में बढ़ोतरी हुई है, बल्कि सिलाई अध्यापिकाओं का मानेदय बढ़ाकर 7950 रुपए किया गया है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 9000, सहायिकाओं का मानदेय 6000 रुपए, आशा वर्कर्स का मानदेय बढ़ाकर 4600 रुपए तथा मिड डे मील वर्कर्स का मानदेय बढ़ाकर 3400 रुपए किया गया है।

कंवर ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के लिए भी बजट में 1662 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों में तेजी आएगी। इसके अतिरिक्त छठे राज्य वित्तायोग के माध्यम से पंचायतों को 352 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत अब निजी व वन भूमि पर पौधारोपण हो पाएगा।


Posted

in

,

by

Tags: