पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में कार्य करें पंचायत प्रतिनिधि – उपायुक्त

HNN / नाहन

 स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण चरण-2 के अंतर्गत जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एसएफडीए हाॅल में किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने की। इस कार्यशाला में विकास खण्ड नाहन व विकास खण्ड सगडांह के पंचायत प्रधान, उप-प्रधान व पंचायत सचिवों ने भाग लिया। उपायुक्त ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी लोग अपने कार्य को निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ करें ताकि पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधान एवं सचिव योजनाओं को 15वें वित आयोग के पोर्टल ई-ग्राम सभा में पंजीकृत करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने प्लास्टिक के कचरे के निपटान पर विशेष बल देते हुए कहा कि इस कचरे को जलाने से परहेज करें क्योंकि इससे जहरीली गैस निकलती है। उन्होंने प्लास्टिक से पाॅलीब्रिक्स बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि सरकारी योजना के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक को 75 रुपये किलोग्राम के हिसाब से खरीदने का प्रावधान है।

इसे एक मुहीम के तहत एकत्रित करके विकास कार्यो में उपयोग में लाये जाने के लिए जनवरी माह में योजना आरम्भ की जायेगी। उन्होंने व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, 15वें वित आयोग से प्राप्त धन का सदुपयोग करने, आवास योजना को प्राथमिकता के आधार पर लाभार्थियों तक पहुचाने तथा कोरोना महामारी के बचाव हेतू शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का आहवान किया।

इससे पूर्व, परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण कल्याणी गुप्ता ने स्वच्छ भारत मिशन के प्रमुख घटकों को विस्तार पूर्वक प्रस्तुत किया। उन्होंने मनरेगा, 15वें वित्त आयोग तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी।


Posted

in

,

by

Tags: