Aadhaar-card-camp-will-be-o.jpg

निर्धारित समय पर आधार कार्ड अपडेट करवाएं – उपायुक्त आर.के. गौतम

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में आज शुक्रवार को जिला स्तरीय आधार मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने की। उन्होंने जिला के लोगों से आग्रह किया कि सभी लोग निर्धारित समयावधि पर अपना-अपना आधार अपडेट करवायें। उन्होंन कहा कि हर 10 साल के बाद आधार कार्ड अपडेट करवाना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि 0 से 5 साल तक के बच्चों का नामांकन करवाने तथा 5 और 15 साल की आयु प्राप्त करने के बाद बच्चों के आवश्यक बायोमिट्रिक अपडेशन करवाना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी योजनाएं आधार से लिंक हैं इसलिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सभी लोगों को निर्धारित समयावधि के दौरान अपने-अपने आधार कार्ड अपडेट करवाने चाहिए। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड में मोबाईल न. और ई-मेल अपडेट करवाना भी अनिवार्य हैं।

उपायुक्त ने आधार केन्द्रों में नियुक्त सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी व्यक्ति का गलत तरीके से आधार कार्ड न बनाया जाये। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड का नामांकन और अपडेशन केवल सरकार द्वारा निर्धारित वांछित डाक्यूमेंट और प्रक्रिया के उपरांत ही किये जाएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से भी आधार कार्ड पंजीकरण और अपडेशन का कार्य अत्यंत संवेदनशील है, इसलिए संपूर्ण प्रक्रिया और वांछित दस्तावेजों के अनुरूप ही आधार नामांकन और अपडेशन किये जाएं।

आर.के. गौतम ने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिन युवाओं ने 18 साल की आयु पूर्ण करने के बावजूद अपने आधार कार्ड नहीं बनवाये हैं उनके आधार कार्ड सम्बन्धित अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन के उपरांत ही बनाये जा सकेेंगे। उन्होंने कहा कि जिला में कुछ बुजुर्गों को आधार कार्ड नामांकन और अपडेशन में आ रही मुश्किलों के दृष्टिगत इसके समाधान के लिए मामला सरकार को प्रेषित किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश यादव, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग अनिल जसवाल, उप पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतीश शर्मा, शिक्षा, स्वास्थ्य, डाक विभाग के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: