Accused caught with leopard skin

डीएसपी संगड़ाह के नेतृत्व में तेंदुए की खाल के साथ पकड़ा आरोपी

एसआईयू टीम ने बेचड़ का बाग के समीप की छापेमारी 

HNN / संगड़ाह

डीएसपी संगड़ाह शक्ति सिंह के नेतृत्व में सिरमौर पुलिस की टीम द्वारा रेणुकाजी थाना क्षेत्र के बेचड़ का बाग मे एक शख्स को तेंदुए की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान 35 वर्षीय संजय सिंह गांव संगेलधार डाकघर जाख तहसील व थाना श्रीनगर जिला पौड़ी गडवाल उत्तराखंड के रूप में हुई है।

जानकारी के अनुसार बुधवार रात पुलिस अथवा एसआईयू टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर बेचड़ का बाग में छापेमारी की। इस दौरान एक शख्स से तेंदुए की खाल बरामद हुई। गौरतलब है कि, तेंदुआ एक दुर्लभ प्राणी है और इसे वाइल्ड लाइफ संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत शेड्यूल- 1 रखा गया है।‌ पुलिस द्वारा वन विभाग के संबंधित अधिकारी से घटनास्थल पर खाल की पहचान करवाई गई।‌ क्षेत्र मे तेंदुए द्वारा आए दिन पालतू पशुओं को अपना निवाला बनाए जाने के मामले भी सामने आते हैं।

पुलिस के लिए जाँच का विषय यह भी होगा कि अभियुक्त पहले से इस तरह की तस्करी किया करता था या फिर कोई बड़ा गिरोह प्रदेश में सक्रिय है। हैरानी तो इस बात की भी है कि प्रदेश के जंगलो में केवल सेंचुरी क्षेत्रो में ही ट्रैप कैमरे लगाए गए है, जबकि सुप्रीम कोर्ट की डारेक्शन के अनुसार वन्य जीव जन्तुओ की सुरक्षा को लेकर वनो में ट्रैप कैमरा लगाया जाना जरूरी माना जाता है।

उधर, मामले की पुष्टि एडिशनल एसपी बबिता राणा ने की है। उन्होंने बताया कि, आरोपी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट की धारा- 51 के तहत मामला दर्ज किया गया है और मामले की तहकीकात जारी है।


Posted

in

,

by

Tags: