Children learned bad touch and good touch at Genius Global School

जीनियस ग्लोबल स्कूल में बच्चों ने सीखा बैड टच और गुड टच

दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन हुए दो अलग अलग सेशन

HNN / सोलन

सोलन के आनंद विहार स्थित जीनियस ग्लोबल स्कूल में सभी बच्चों के लिए गुड टच-बैड टच और पॉवर ऑफ सेइंग नो पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम को दो वर्गों में बांटा गया है। पहले दिन दो अलग-अलग सेशन आयोजित हुए। पहले सेशन में तीसरी से सातवीं कक्षा के बच्चों को व दूसरे सेशन में प्री-नर्सरी से केजी के बच्चों को गुड टच-बैड टच की जानकारी तो दी, साथ ही पॉवर ऑफ सेइंग नो की असल पॉवर के बारे में बच्चों को जागरूक किया।

कार्यक्रम में स्कूल की अध्यापिकाओं ने ड्रामा व प्ले के ज़रिये बच्चों को समाज में फैलती बुराईओं और उनसे बचने के तरीके समझाए। बच्चों को समझाया की पब्लिक प्लेस जैसे बस स्टॉप, पार्क, बस, कार, पार्टी या स्कूलों में कोई उन्हें टच करता है तो उसके टच की फीलिंग को समझना जरूरी है। सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि बच्चे गुड और बैड टच का मतलब समझे। खासकर कोई भी किस नीयत के साथ उनके शरीर को टच कर रहा है, ये जरूर गौर करना चाहिए।

कुछ भी अटपटा लगने की स्थिति में ऐसे एक्सपीरियंस अपने माता-पिता से हर रोज़ ज़रूर शेयर करने चाहिए। बच्चों को यह भी समझाया गया कि जब कभी वे किसी परिस्थिति में कम्फर्टेबल महसूस न करें तो उनकी नो यानी न कितनी महत्वपूर्ण होती है। कार्यक्रम में बच्चों को उदाहरण के तौर पर कई ऐसी एक्टिविटी करवाई गई, जिससे बच्चे जल्दी समझ सके की खुद को ऐसी विकट परिस्थितियों में कैसे बचाव करना है।

बच्चों से बकायदा रिवर्ट भी लिया गया कि उन्हें समझ आया या नहीं। स्कूल डायरेक्टर नीति शर्मा ने बताया कि हर वर्ष बच्चों के लिए दो दिन इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। अलग अलग सेशन में बच्चों को बुराईओं को पहचानने और लड़ने के लिए जागरूक किया जाता है। पहले दिन दो सेशन हुए। पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को भी गुड टच-बैड टच पर जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया की बच्चों ने कार्यक्रम में पॉवर ऑफ नो शक्ति को भी जाना।


Posted

in

,

by

Tags: