जिला सिरमौर हाटी समुदाय ने कसी कमर, नही मिला जनजातीय दर्जा तो होगा चुनाव का बहिष्कार

25 दिसंबर को होगी हाटी समुदाय की बैठक आंदोलन को लेकर तैयार की जाएगी रणनीति

HNN/ तपेंद्र ठाकुर पांवटा

करीब 50 सालों से चली आ रही सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर अब हाटी समुदाय आर-पार की लड़ाई लड़ने को पूरी तरह से तैयार है। हाटी समुदाय अपनी बरसों से चली आ रही लंबित मांग को पूरा करवाने के लिए 2022 में विधानसभा चुनाव तक का बहिष्कार करने का मन बना रहा है। इसको लेकर 25 दिसंबर को गिरीपार क्षेत्र की 144 पंचायतों में (बैठक) भी आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें जनजातीय दर्जे की मांग को लेकर आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

इतना ही नहीं हाटी समिति ने द्वारा डीसी सिरमौर के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें जल्द से जल्द गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने की मांग उठाई गई है। हाटी समिति नाहन यूनिट के सलाहकार सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि 25 दिसंबर को गिरीपार क्षेत्र की 144 पंचायतों में बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें अपनी मांग को लेकर आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 1968 से हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का मुद्दा चला आ रहा है, लेकिन अब तक सरकार ने यह मांग पूरी नहीं की है। उन्होंने कहा कि अब किसी भी तरह के झूठे आश्वासन नहीं चलेंगे। हाटी समुदाय के लोग अपनी मांग को लेकर उग्र आंदोलन करेगा। सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि बैठक में यह तय किया जाएगा कि या तो हाटी समुदाय की मांग को जल्द से जल्द पूरा किया जाए या फिर 2022 में 144 पंचायतों के लोग विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे। साथ ही सड़कों पर उतर कर राजनेताओं को सबक सिखाएंगे।


by

Tags: