जिला में बैंको ने सितंबर, 2021 तक बांटे 694.71करोड़ के ऋण

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

जिला स्तरीय बैंक सलाहकार एवं समीक्षा बैठक एडीसी डाॅ अमित कुमार शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में दूसरी तिमाही में बैंकों द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के बदले उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए एडीसी ने बताया कि जिला के बैंकों ने सितंबर 2021 तक 2286 करोड़ के ऋणों के वार्षिक लक्ष्य के मुकाबले 694.71 करोड़ के ऋण वितरित किये हैं। उन्होंने बताया कि बैंकों की जमा राशि 10800.54 करोड़ हो गयी है। इसमें 7.03 प्रतिशत वार्षिक दर से वृद्धि हुई है जबकि ऋण 5.55 प्रतिशत की दर से बढ़कर 3227.70 करोड़ हो गया है।

उन्होंने बताया कि जिला का ऋण जमा अनुपात वर्ष में 29.88 प्रतिशत हो गया है। एडीसी ने कहा कि जिला का ऋण जमा अनुपात राष्ट्रीय लक्ष्य 60 प्रतिशत की अपेक्षा कम है। उन्होंने कहा कि बैंकों का ऋण जमा अनुपात सुधारने हेतु बैंकों और सरकारी विभागों कों भरसक प्रयत्न करने चाहिए। जिला में बैंकों ने 30 सितंबर 2021 तक 58995 कृषि कार्ड किसानों को बांटे गए हैं जबकि सितंबर तिमाही में बैंकों ने 943 कृषि कार्ड किसानों को वितरित किए हैं। बैंकों का कृषि ऋण 615.57 करोड़ रूपये है जोकि कुल ऋणों का 19.07 प्रतिशत है।

एडीसी ने कहा कि लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए हर तरह की सहायता की जाए। इसके साथ-साथ बैंकों को किसानो की आय बढ़ाने हेतु आवश्यक ऋण वितरित करने चाहिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बैंकों को वार्षिक ऋण योजना के तहत निधारित लक्ष्यों को समय पर प्राप्त करने को कहा ताकि लोगों की आर्थिक जरूरतों को पूरा किया जा सके। एडीसी ने बैकों को अधिक से अधिक कृषि कार्ड बाँटने, कृषि औजारों हेतु ऋण प्रदान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत लोगों को फायदा पहुंचाने हेतु सभी बैंक और सरकारी/गैर-सरकारी अधिकारियों को अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने अधिक से अधिक किसानो को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल करने को भी कहा। एडीसी ने जमा ऋण अनुपात बढ़ाने हेतु बैंको को आवश्यक कदम उठाने को कहा तथा सरकार के निर्धारित लक्ष्यों व नीतियों का पालन करने हेतु बैंकों को निर्देश दिए।

उन्होंने बैकों को स्वयं सहायता समूह बनाने हेतु जेएलजी और नए किसान क्लब बनाने को भी कहा। इस दौरान वित्त वर्ष 2022-23 में जिला ऊना के लिए नाबार्ड की 2112 करोड़ 28 लाख रुपए की ऋण योजना भी रिलीज की गयी।


Posted

in

,

by

Tags: