Two-day-workshop-on-better-.jpg

जिला ऊना में बेहतर आपदा प्रबंधन को लेकर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

HNN/ ऊना/वीरेंद्र बन्याल

जिला आपदा प्रबंधन द्वारा डीआरडीए सभागार ऊना में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का शनिवार को समापन हुआ। कार्यशाला समापन सत्र की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने की। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान बेहतर प्रबंधन और राहत-बचाव कार्यों में सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को आपसी समन्वय के साथ काम करने पर जोर दिया गया।

उन्होंने कहा कि आपदा के समय स्थानीय लोगों के साथ-साथ लोकल गैर सरकारी संस्थाओं का अहम रोल रहता है। इनके सहयोग से वहां की परिस्थितियों और उनके अनुभव के साथ बेहतर और प्रभावशाली ढंग से राहत व बचाव कार्यों को करने में मदद मिलती है।

कार्यशाला में आपदा जोखिम प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं, मानवीय सहायता के मानकों व मानवतावादी सिद्धांतों तथा आपदा के उपरांत राहत व बचाव के लिए यथाशीघ्र आवश्यकताओं के आंकलन को लेकर भी विस्तापूर्वक चर्चा की गई।

इस दौरान आपदा के उपरांत सही आंकडे एकत्रित करने को लेकर ऑनलाईन एप्लिकेशन पर भी चर्चा की गई ताकि आपदा के समय सही आंकड़ों के आधार पर राहत व बचाव कार्य करने में आसानी रहे। कार्याशाला के दूसरे दिन सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं के इंटर-एजेंसी गु्रप का पुनर्गठन किया गया जिसमें सरकारी संस्थाओं में रेड क्रॉस, फायर, होम गार्ड, एनसीसी, डीपीआरओ और आईआरबीएन बनगढ़ को कोर गु्रप के मेंबर बनाया गया।

वहीं गैर सरकारी संस्थओं से एक मौका एक उम्मीद संस्था के सचिव जसवीर सिंह को इंटर-एजेंसी गु्रप का संयोजक चुना गया तथा ह्यूमन राइटस प्रोटेक्शन सैल एंड वेल्फेयर एसोसिएशन, ऋषित फाउंडेशन, अंकुर वेल्फेयर एसोसियशन, नवज्योति यूथ वेल्फेयर सोसाइटी एवं एकल नारी कृषि सहकारी सभा को कोर गु्रप के मेंबर बनाया गया।

इसके अतिरिक्त एनजीओ चिंतपूर्णी विकास समिति अंब, देवभूमि फाउंडेशन ऊना, ब्लड लाइंस एंड सोशल वेल्फेयर समिति ऊना को इंटर एजेंसी के मेंबर तथा अक्षय शर्मा को आपदा मित्र और दिनेश जसवाल युवा स्वयं सेवी का वॉलंटियर्स बनाया गया।

कार्यशाला में विभागीय अधिकारियों तथा विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आपदा प्रबंधन के कानूनी ढांचे तथा व्यवस्था की संपूर्ण जानकारी देने के साथ ही व्यवहारिक पहलुओं पर चर्चा की गई। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ऊना की प्रशिक्षण व क्षमता वृद्धि समन्वयक सुमन चहल ने कार्यशाला का संचालन किया।


Copy Short URL


WA

Posted

in

,

by

Tags: