Sirmauri-mango-is-in-demand.jpg

जम्मू से नासिक तक की मंडियों में सिरमौरी आम की धमक, नेपाल के बुटवल से भी पहुंची मांग

अब तक कई राज्यों में भेजा जा चुका है इतने क्विंटल आम…..

HNN/ नाहन

देश के कई राज्यों में सिरमौरी आम ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। जम्मू से नासिक तक की मंडियों में फलों के राजा आम ने अपना कब्जा कर लिया है। देश के विभिन्न राज्यों के साथ साथ नेपाल के बुटवल से भी सिरमौर के आम की मांग पहुंची है और जल्द ही इसे निर्यात किया जाएगा। पिछले साल सिरमौर का आम पड़ेसी मुल्क बांग्लादेश तक भी पहुंचा था।

सिरमौर का आम कोलकाता, नासिक, बिहार, अहमदाबाद, गोरखपुर, जालंधर, लुधियाना और जम्मू भेजा जाने लगा है। दरअसल, अब बाहरी राज्यों के आम की आमद काफी कम होने लगी है। लिहाजा, बाहरी राज्यों की मंडियों से आम की मांग बढ़ने लगी है। खास बात ये है कि जैसे ही बाहरी राज्यों में आम का सीजन खत्म होने के कगार पर होता है तो सिरमौरी आम बाजार में अपनी दस्तक देना शुरू कर देता है।

हालांकि, इस बार सिरमौरी आम का सीजन भी देरी से शुरू हुआ है। सिरमौर में आम का कारोबार कर रही सहारनपुर की जाहिद अंसारी एंड कंपनी के कारोबारी जाहिर अंसारी, नासिर अंसारी और इमरान कुरैशी ने बताया कि उन्हें  नेपाल के बुटवल से भी आम की डिमांड मिली है। अभी देश के विभिन्न राज्यों में सिरमौरी आम भेजा जा रहा है।

जम्मू से लेकर नासिक और कोलकाता साहित कई राज्यों में 100 क्विंटल आम भेजा जा चुका है। सिरमौर का आम अब मंडियों में जाना शुरू हुआ है। यहां लंगड़ा और दशहरी आम की किस्में तैयार हैं। चौसा आम टूटने में कुछ दिन का समय लगेगा। लगभग एक जैसी जलवायु के चलते सिरमौर और सहारनपुर का आम सबसे अंत में तैयार होता है। इसके बाद आम का सीजन खत्म हो जाएगा।

लंगड़ा आम की अधिक मांग…..

सिरमौर का लंगड़ा आम काफी मीठा है। जल्दी खराब नहीं होता। इसकी मंडियों में भारी मांग है. दशहरी किस्म का आम भी मीठा है। बताया जा रहा है कि थोक में लंगड़ा आम के 40 रुपये प्रति किलो तक दाम जाएंगे। अभी दशहरी थोक में 25 से 30 रुपये किलो तक बिक रहा है। इसके साथ साथ सिरमौर में गुलाब खास, नौरा, गुलाब जामुन की किस्में भी तैयार हैं।

बाहरी राज्यों में पहुंच रहा आचारी आम…….

ये पहला मौका है कि जिला सिरमौर के विक्रमबाग के आम के बगीचे से आचारी आम में विशेष स्थान रखने वाला लखनऊवा और रामकेला आम की किस्में यहां तैयार हुई हैं, जिनकी डिमांड बिहार से लेकर अहमदाबाद तक पूरी की जा रही है। यहां ये बताना जरूरी है कि आचारी आम में रामकेला के साथ साथ लखनऊवा आम अच्छी कीमत के साथ स्वाद भी देता है।

इन दोनों आम की किस्में 50 से 70 रुपये किलो के बीच में बिक रही हैं। बता दें कि सिरमौर में 3,500 मीट्रिक टन आम का उत्पादन हो रहा है। करीब 3,100 हेक्टेयर में इसका उत्पादन किया जा रहा है। यहां सबसे ज्यादा दशहरी के साथ-साथ लंगड़ा और कुछ हिस्सों में चौसा व रामकेला जैसी किस्में मशहूर हैं।


Copy Short URL


WA

Posted

in

,

by

Tags: