Review-meeting-of-developme.jpg

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

HNN/ बिलासपुर

जिला मुख्यालय के बचत भवन में अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डॉ. निधि पटेल की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज विभाग के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक में जिला बिलासपुर में नए बनाए गए 25 पंचायतों के पंचायत घरों के निर्माण संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई।

अधिकारियों ने बताया कि जिला में 25 में से 16 पंचायत घरों के निर्माण के लिए जमीन का चयन कर निर्माण के लिए पैसा जारी कर दिया गया है। जबकि सदर उपमंडल के भोली पंचायत घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत संदियार अवारी, पनोह, त्यून खास और झंडूता उपमंडल के अंतर्गत विजयपुर, बाला और निहान पंचायत घर के निर्माण के लिए जमीन चयन करने की प्रक्रिया जारी है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत सभी शिकायतों का शीघ्र निवारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला बिलासपुर के अंतर्गत सभी ब्लॉकों के माध्यम से 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत खर्च किए जा रहे राशि की समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत सभी ब्लॉक अधिकारी जल्द से जल्द सभी विकास कार्यों में तेजी लाएं और वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त राशि को विकास कार्यों में खर्च करें।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा कार्यो में वर्ष 2023-24 के दौरान 4170 कार्य किए गए। जिसमें से बिलासपुर सदर के अंतर्गत 700, घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत 1792, झंडूता उप मंडल के अंतर्गत 1154 और नैना देवी जी उपमंडल के अंतर्गत 524 कार्य किए गए है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान सदर उपमंडल के अंतर्गत 131 हाउस होल्ड टॉयलेट, घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत 182, झंडूता उपमंडल के अंतर्गत 129 और श्री नैना देवी जी उपमंडल के अंतर्गत 70 हाउसहोल्ड टॉयलेट बनाएं गए है। उन्होंने बताया कि इस दौरान सदर ब्लाक के अंतर्गत 67 कम्युनिटी सेनेटरी परिसर बनाए गए हैं। झंडूता उपमंडल के अंतर्गत 76, घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत 64 और श्री नैना देवी जी मंडल के अंतर्गत 22 कम्युनिटी सेनेटरी परिसर बनाए गए।


Copy Short URL


WA

by

Tags: