कोविड संक्रमण से मृत व्यक्ति के आश्रित को मुआवजा दिलाने में करे हर संभव प्रयास- डीसी

HNN /ऊना/वीरेंद्र बन्याल

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने डीआरडीए के सभागार में राजस्व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी उपमंडलाधिकारियों को कहा कि जिन लोगों की मृत्यु कोविड संक्रमण के कारण हुई है उनके आश्रितों को मुआवज़ा दिलवाने में शीघ्र हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी समयावधि में राजस्व से संबंधित कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला में अपात्र लोगों से 5 लाख 34 हज़ार रूपये तथा आयकर दाताओं से लगभग 59 लाख की वसूली कर ली गई है।

उन्होंने बकाया वसूली हेतू तीन सदस्यी कमेटी का गठन कर, उन्हें नोटिस देकर रिकवरी समयावधि में वसूलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।डीसी ने सभी राजस्व अधिकारियों को इंत्काल, जमाबंदी, भूमि-नक्शा आदि राजस्व रिकाॅर्ड समयावधि रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि आमजन को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पडे़। उन्होंने कहा कि ई-डिस्ट्रिक पाॅर्टल के माध्यम से बनने वाले प्रमाण पत्रों को दो दिन के भीतर बनाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सभी उपमंडलाधिकारी प्रत्येक माह में राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक करना भी सुनिश्चित करें तथा समय-समय पर राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रशिक्षण देना भी सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने भूमिहीन लोगों के लंबित मामलों को भी शीघ्रता से निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि अगर उनके क्षेत्र में कोई दुर्घटना, आगजनी या कोई अन्य घटना होती है, तो वह इसकी सूचना तुरंत दें ताकि प्रभावित लोगों को फोरी राहत दी जा सके।


Posted

in

,

by

Tags: