Energy Minister inaugurated the schools of Kotri Beas, Gulabgarh and Khara

कोटड़ी ब्यास, गुलाबगढ़ व खारा के विद्यालयों का ऊर्जा मंत्री ने किया लोकार्पण

जहां शिक्षा का स्तर बेहतर होता है वहां हर क्षेत्र में विकास होता है – सुखराम चौधरी

HNN / पांवटा

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सुखराम चौधरी ने कहा कि जहाँ शिक्षा का स्तर बेहतर होता है वहां हर क्षेत्र में विकास जरूर होता है। ऊर्जा मंत्री ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी ब्यास, राजकीय उच्च पाठशाला गुलाबगढ़ व राजकीय उच्च पाठशाला खारा का विधिवत रूप से लोकार्पण किया। ऊर्जा मंत्री ने कोटड़ी ब्यास में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजकीय उच्च पाठशाला कोटड़ी ब्यास का उन्नयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि पहले इस उच्च पाठशाला में 107 बच्चे पढ़ते थे और अब वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होने से आस पास क्षेत्र के बच्चे भी लाभान्वित होंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा की इस स्कूल का नाम शहीद कमल कांत के नाम पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र में छ: स्कूलों के नाम से शहीदों के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा गया था जिसमें से 4 स्कूलों के नाम की स्वीकृति प्राप्त हो गई है तथा दो स्कूलों के नाम की स्वीकृति जल्द प्राप्त हो जाएगी।

उन्होंने इस अवसर पर शहीद कमलकांत की माता श्रीमती कपली देवी को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। ऊर्जा मंत्री ने बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आज पारदर्शिता के साथ मेरिट आधार पर सभी नौकरियों में सिलेक्शन हो रही है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अध्यापकों को भी बच्चों के भविष्य के लिए विशेष कदम उठाने के लिए कहा ताकि माता-पिता अपने बच्चों की शिक्षा के लिए प्राइवेट स्कूलों की जगह सरकारी स्कूलों को महत्व दे। उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में इस विधानसभा क्षेत्र में भरपूर विकास हुआ है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कैबिनेट बैठक में एक समय में इस विधानसभा क्षेत्र के 10 स्कूल अपग्रेड हुए हैं।

उ उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र जबसे बना है तबसे केवल 5 या 6 एफआरए के मामले ही किसी सरकार के कार्यकाल में स्वीकृत हो पाते थे लेकिन वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कुल 67 एफआरए के मामले स्वीकृत करवाए गए हैं जोकि इस सरकार की बड़ी उपलब्धि है। इसके पश्चात राजकीय उच्च पाठशाला गुलाबगढ़ का लोकार्पण करने के उपरांत उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करना चाहिए ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके आज सरकार द्वारा घर द्वार पर स्कूल खोले जा रहे हैं, जिससे क्षेत्र के बच्चों को आसानी से शिक्षा प्राप्त हो सके।

उन्होंने गुलाबगढ़ स्कूल के लिए दो कमरों का निर्माण करने तथा पीने के पानी का एक हैंडपंप लगाने का आश्वासन दिया तथा स्कूल के बच्चों के लिए 21 हजार रूपए देने की घोषणा की।इसके उपरांत उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला खारा का भी लोकार्पण किया।


Posted

in

,

by

Tags: