ऐतिहासिक चौगान मैदान में मनाया गया जिला स्तरीय विजय दिवस कार्यक्रम

शहीद सैनिकों की कुर्बानी याद कर आंखों से छलके आंसू

HNN / नाहन

 ऐतिहासिक चौगान मैदान नाहन में पूर्व सैनिक संगठन ने विजय दिवस (बांग्लादेश) बड़ी धूमधाम से गया मनाया। इस मौके पर 1971 में हुई भारत – पाकिस्तान युद्ध के बारे में किस प्रकार भारत को जीत मिली और शहीद हुए वीरों के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मैजर जनरल अतुल कौशिक को बुलाया गया।  कार्यक्रम में शहीद वीरों के परिजनो को सम्मानित किया गया। इस दौरान शहीद की माताएँ और पत्नियों के आँसू झलक उठे। कार्यक्रम के दौरान मेजर जनरल अतुल कौशिक ने मंच पर आकर भूतपूर्व सैनिक और शहीद परिजनों के अन्दर जोश भरा।

चौगान मैदान में लोगों के अलावा भूतपूर्व सैनिक से पूरा पंडाल खचाखच भरा रहा। उन्होंने कहा कि यह दिन हमें इस बात के लिए प्रेरित करता है कि हम सब एक हो जाए। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिक का एक होना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि जब सैनिक अपने घर आता है तो सब कुछ बदला बदला नजर आता है। बदले हुए माहौल में सैनिक को अपने आप को बदला बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिको के लिए नाहन स्थित सैनिक वैलफेयर बिल्डिंग में स्टेशन कैंटीन खोलने के लिए अम्बाला स्थित हेड क्वाटर में इस बारे बात की गई है, साथ ही एमएम यू में भूतपूर्व सैनिको  के उपचार के स्पेशल बस चलाने की बात भी कही। समारोह के दौरान जिला सिरमौर के विभिन्न हिस्सों से करीब डेढ़ दर्जन वीर नारियों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य के लिए दर्जनों भूतपूर्व सैनिकों को भी विशेष सम्मान दिया गया।  इस अवसर पर करीब डेढ़ दर्जन वीर नारियों के अलावा देश की सीमा पर सेवाओं के दौरान बेहतरीन कार्य करने के लिए 2 दर्जन से अधिक भूतपूर्व सैनिकों को भी मेजर जनरल अतुल कौशिक द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान नेपाली नृत्य के साथ साथ शिलाई की छात्राओं द्वारा देशभक्ति के गीत पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।  

कार्यक्रम के दौरान समारोह के आयोजन में मुख्य भूमिका निभाने वाले भूतपूर्व सैनिक की जॉन इकाई के अध्यक्ष व महासचिव को भी मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर मेजर जनरल अतुल कौशिक की माता प्रतिभा कौशिक, उनकी धर्मपत्नी सीमा कौशिक के अलावा भूतपूर्व सैनिक संगठन जिला सिरमौर के अध्यक्ष मुकेश चौहान, महासचिव चंद्रपाल ठाकुर, घाटी जॉन सिंह अध्यक्ष जेएस नेगी, राजगढ़ जॉन से अध्यक्ष राजेश कुमार व सचिव जयपाल सराह जॉन से अध्यक्ष लालचंद, सचिव जितेंद्र सिंह पावटा जॉन से अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह व सचिव नरेंद्र सिंह संगठन से अध्यक्ष ओमप्रकाश व सचिव शिवानंद नाहन जॉन से अध्यक्ष यशवंत सिंह व सचिव अनिल जोशी के अलावा उप निदेशक सैनिक कल्याण जिला सिरमौर मेजर दीपक धवन आदि उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Tags: