एड्स के मरीजों की सुविधा के लिए मेडिकल कॉलेज नाहन में स्थापित होगा….

जिला में 1 से 30 जनवरी 2022 तक चलाया जाएगा टीबी मुक्त जागरूकता कार्यक्रम

HNN / नाहन

जिला सिरमौर में एड्स के मरीजों की सुविधा के लिए मेडिकल कॉलेज नाहन में एंटीरेट्रोवायरल उपचार केंद्र स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी आज उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में  आयोजित जिला  स्तरीय एडस् रोकथाम एवं टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में एड्स के मरीजों को उपचार व दवाइयां लेने के लिए आईजीएमसी शिमला व देहरादून जाना पड़ रहा था, जिसको देखते हुए मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों व प्रशासन ने मेडिकल कॉलेज में एटीआर उपचार केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

इसके अतिरिक्त आगामी जनवरी 2022 में मेडिकल कॉलेज में ही एडस ग्रसित महिला की प्रसूति करवाई जाएगी जो कि जिला सिरमौर में अपने तरह का पहला प्रयास होगा। उपायुक्त ने उद्योग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला के सभी उद्योगों में एड्स के प्रति जागरूकता अभियान चलाने व एड्स एक्ट 2017 सहित हेल्पलाइन नंबर 1097 को प्रदर्शित करने का आदेश दिया। उपायुक्त ने बताया कि देश के अन्य राज्यों के मुकाबले हिमाचल व जिला सिरमौर में एचआईवी के मामलों की संख्या कम है और पिछले वर्षों में एचआईवी के मामलों में 74 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है जबकि एचआईवी से मृत्यु के मामलों में भारी  भी गिरावट दर्ज की गई है।

राम कुमार गौतम ने बैठक में पंचायत विभाग के अधिकारियों को सिरमौर में टीबी मुक्त पंचायत, तंबाकू मुक्त पंचायत व पोषण अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर व संबंधित विभागों को टीबी ग्रसित लोगो को लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए ताकि जिला को  टीबी मुक्त किया जा  सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पंचायतों व उद्योगिक क्षे़त्रों में अधिक से अधिक टेस्टिंग करने के निर्देश भी दिए और जिला उद्योग विभाग के अधिकारियों को सीएसआर फंड के माध्यम से टीबी मरीजों को उच्च पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में ज़िला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल कौशिक सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा, उपमंडलाधिकारी रजनेश कुमार, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज नाहन डॉ महेंद्रू, सीएमओ सिरमौर डॉ सहगल, मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ कौशिक, डॉ बीना सागल सहित अन्य विभागों के अधिकारी व जिला में टीवी व एड्स उन्मूलन पर कार्य करने वाले एनजीओ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।  


Posted

in

,

by

Tags: