इटरनल यूनिवर्सिटी बडू साहिब ने मनाया 11वां दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह में 266 स्नातक, 54 स्नातकोत्तर और 4 पीएचडी छात्रों को दी गई डिग्री

HNN/नाहन

इटरनल यूनिवर्सिटी बडू साहिब ने आज गर्व से अपना 11वां दीक्षांत समारोह मनाया, जोकी इतिहास में एक और मील का पत्थर साबित हुआ है। यह कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश की शांत पहाड़ियों में बसे बडू साहिब में विश्वविद्यालय के सुरम्य परिसर में आयोजित किया गया था।

समारोह में व्यक्तियों, संकाय सदस्यों, स्नातकों, उनके परिवारों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के मेहमानों ने भाग लिया। समारोह के दौरान, कुल 266 स्नातक, 54 स्नातकोत्तर और 4 पीएचडी छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। जिन्होंने स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी कार्यक्रमों सहित विभिन्न विषयों में अपनी कड़ी मेहनत से अर्जित डिग्री प्राप्त की।

अंशिका पंवर को बीएड में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक मिला, जबकि मोनिका को एमएससी नर्सिंग में उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। गुंजन ठाकुर (बीटेक फूड टेक्नोलॉजी), शिल्पा चौधरी (बीएससी नर्सिंग), आकांक्षा (बीएससी इकोनॉमिक्स), अंकिता चौहान (बीएससी एग्रीकल्चर), आंचल (एमएससी हॉर्टिकल्चर), और सुरप्रीत कौर (बीए म्यूजिक) को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

संकाय सदस्यों और शोधकर्ताओं को शिक्षा और अनुसंधान में उनके योगदान के लिए विशेष मान्यता दी गई। कविता वर्मा को “सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार”, जबकि चमन लाल को “सर्वश्रेष्ठ गैर-शिक्षक पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।” डॉ. अजर नाथ यादव को “सर्वश्रेष्ठ शोध पुरस्कार,” और डॉ. दिवजोत कौर “बेस्ट राइजिंग रिसर्च अवार्ड” से सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि प्रो (डॉ) राजीव सूद, कुलपति बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, फरीदकोट, पंजाब थे। जिन्होंने एक प्रेरक दीक्षांत भाषण दिया। अपने भाषण में उन्होंने नवाचार, नेतृत्व और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने में शिक्षा के महत्व पर जोर दिया। इस आयोजन के सम्मानित अतिथि प्रो. डीपी अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, यूपीएससी नई दिल्ली थे।

उन्होंने अनुभवात्मक डोमेन की पुनरुत्थानवादी शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला जो एक अंतःविषय दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकता है। विश्वविद्यालय के इटरनल यूनिवर्सिटी के बारे में कुलपति जसविंदर सिंह ने विश्वविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और पिछले वर्ष में विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

इटरनल यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति, बाबा डॉ दविंदर सिंहने स्नातकों को डिग्री और पदक प्रदान किए। अपने संबोधन में उन्होंने स्नातकों की दृढ़ता और समर्पण के लिए उनकी सराहना की, और उनसे आजीवन सीखने वाले और विश्वविद्यालय के मूल्यों के राजदूत बनने का आग्रह किया।


Copy Short URL


WA

Posted

in

,

by

Tags: