Revenue-Officer-should-quic.jpg

आम लोगों के कार्यों का त्वरित निष्पादन करें राजस्व अधिकारी- सुमित खिमटा

नाहन में जिला के राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

HNN/ नाहन

आम जनमानस के नित्यप्रति के अनेकों कार्य राजस्व अधिकारियों से जुड़ें होते हैं और इन कार्यों का त्वरित निष्पादन करना अधिकारियों की जिम्मेवारी है। यह बात उपायुक्त सुमित खिमटा ने आज उनके कार्यालय सभागार में जिला के राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने समस्त एसडीएम, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, कानूनगो व पटवारियों से कहा कि गांव के लोग अपने छोटे-छोटे कार्यों को लेकर उनके पास आते हैं और इन लोगों को आपके पास आकर पूरी संतुष्टि प्राप्त होनी चाहिए। लोगों को राजस्व नियमों के बारे में भी सही जानकारी प्रदान की जानी चाहिए।

उपायुक्त ने आम लोगों के इंतकाल के मामलों, पारिवारिक संपति विभाजन तथा डिमारकेशन जैसे मामलों के त्वरित समाधान के लिये भी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये। सुमित खिमटा ने जिलाभर में विभिन्न पटवारखानों का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने को कहा।

उन्होंने प्रत्येक पटवारखाने की स्टेटस रिपोर्ट तलब की और औपचारिकताओं को समयबद्ध पूरा करके निर्माण आरंभ करने को कहा। उन्होंने कहा कि पटवारघर क्षेत्र के लोगों के लिये एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां वे अपनी स्थाई संपति घर व जमीन इत्यादि से जुड़े अनेक कार्यों के लिये आते हैं। यह स्थल आम जन मित्र होना चाहिए।

उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि जनता में उनकी छवि अच्छी रहनी चाहिए और इसके लिये जरूरी है कि वे इमानदारी से अपने कार्यों का निष्पादन करें। किसी भी प्रकार की टालमटोल बर्दाश्त नहीं की जा सकती। लोग अपने कार्यों का तुरंत समाधान चाहते हैं।

उपायुक्त ने जिला में राजस्व विभाग की अन्य विविध गतिविधियों का ब्यौरा भी अधिकारियों से प्राप्त किया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला राजस्व अधिकारी ने किया। बैठक में जिला के समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व अन्य राजस्व अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Posted

in

by

Tags: