हिम केयर , सहारा, आयुष्मान भारत योजनाओं की सैचुरेशन की जाए हासिल

HNN/ चम्बा

जिला सुशासन सूचकांक के विभिन्न मानक बिंदुओं की समीक्षा को लेकर उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में अंतर विभागीय समन्वय बैठक का आयोजन बचत भवन में किया गया। बैठक में विभिन्न मानक बिंदुओं की समीक्षा के दौरान डीसी राणा ने हिम केयर , सहारा, आयुष्मान भारत योजनाओं के तहत लोगों को जोड़ने के लिए अभियान स्तर पर गतिविधियां शुरू करने के निर्देश जारी किए । 

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि ज़िला में इन योजनाओं के तहत जल्द  सैचुरेशन हासिल की जाए। उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस को भी प्रचार प्रसार के लिए स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने को कहा। उपायुक्त ने स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य जांच  के साथ स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी निर्देशित किया ।

उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश भी जारी किए। आवास मामलों पर समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी से भूमिहीन लोगों की सूची उपलब्ध करवाने को भी कहा। उपायुक्त ने विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को विभिन्न सेवाओं को  तय समय सीमा के भीतर  उपलब्ध करवाने के लिए ई डिस्टिक पोर्टल का प्रयोग करने को भी कहा ।

डी सी राणा ने जिला सुशासन सूचकांक के विभिन्न मानक बिंदुओं की रिपोर्टिंग को लेकर जिलाधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने के निर्देश देते हुए निर्धारित लक्ष्यों को तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश भी दिए ।


Posted

in

,

by

Tags: