हिमाचल के इस मेडिकल कॉलेज में सफल हुआ अंगदान का पहला ऑपरेशन

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 13, 2022
The-first-operation-of-org.jpg

ब्रेन डेड होने पर किया था अंग दान, 12 घंटों के भीतर…

HNN / काँगड़ा

हिमाचल प्रदेश में अंगदान का पहला ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा है। यह ऑपरेशन टांडा मेडिकल कॉलेज में किया गया। पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ. आशीष शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने करीब सवा दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के तुरंत बाद इन अंगों को पीजीआई चंडीगढ़ ले जाया गया है।

पीजीआई चंडीगढ़ में जरूरतमंद व्यक्तियों को यह अंग दान किए जाने हैं। इन अंगों को ऑपरेशन के 12 घंटों के भीतर प्रत्यारोपित कर दिया जाएगा। ऑर्गन ट्रांसप्लांट के इस कार्य का पूरा श्रेय किडनी ट्रांसप्लांट हेड और एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर राकेश चौहान को जाता है, उनके निरंतर प्रयासों से ही आज ऑर्गन ट्रांसप्लांट का यह सफल ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज टांडा में हो पाया है।

डॉ राकेश चौहान ने बताया कि नगरोटा बगवां हटवास निवासी 18 वर्षीय विशाल सुपुत्र हरवंस को एक्सीडेंट होने के उपरांत मेडिकल कॉलेज टांडा में लाया गया। जहां डॉक्टरों द्वारा निरीक्षण उपरांत विशाल का ब्रेन डेड पाया गया।

उसके परिजनों ने बड़ा दिल रखते हुए इस संकट की घड़ी में भी अपने बेटे के ऑर्गन को दान देने की सहमति जताई, जिसके उपरांत डॉ राकेश चौहान ने पीड़ित का सफल ऑर्गन ट्रांसप्लांट ऑपरेशन किया और इन ऑर्गन को पीजीआई चंडीगढ़ भेजा गया, जहां आज इन ऑर्गन के द्वारा कई लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी।

The short URL is: