World Population Day celebrated in Snowcaps Badheda

हिमकैप्स बढे़ड़ा में मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस

HNN / वीरेंद्र बन्याल, ऊना

हिमकैप्स काॅलेज बढे़ड़ा में विश्व जनसंख्या दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व में बढ़ती जनसंख्या पर्यावरण के लिए एक चुनौती है तथा इससे निरंतर प्राकृतिक संसाधनों की कमी हो रही है। जिससे निपटने के लिए देश की युवा पीढ़ी को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षित महिलाएं भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। इसलिए महिलाओं सहित समाज में प्रत्येक वर्ग का शिक्षित होना अत्यंत जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस की थीम आठ बिलियन की दुनिया, सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार व विकल्प सुनिश्चित करना हैं ताकि हर किसी के अच्छे व सुनहरे भविष्य के साथ सभी के लिए अधिकार व विकल्प सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने बताया कि भारत वर्ष की आबादी 140 करोड़ पार कर गई है और हम जनसंख्या की दृष्टि से चीन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि इस थीम के उद्देश्य की प्राप्त के लिए जनसंख्या नियंत्रण अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य की प्राप्त के लिए सरकारी स्तर पर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं तथा विभिन्न नीतियों व कार्यक्रमों के विषय में समय-समय पर लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूकता भी किया जा रहा है।

उपायुक्त ऊना ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन ऊना द्वारा आशीर्वाद योजना नामक अनूठी पहल की है जिसके तहत माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट के माध्यम से 23 लड़कियों को जीएनएम को निजी शिक्षण संस्थानों में निःशुल्क कोर्स करवाया जा रहा हैं।


Posted

in

,

by

Tags: