सिरमौर की फल-सब्जी की दुकानों में सब्जियों के आसमान छू रहे दाम

लोगों ने टमाटर खरीदने से काटी कन्नी

HNN/ नाहन

सिरमौर जिला में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश व पड़ोसी राज्य उत्तराखंड व हरियाणा से टमाटर की कम सप्लाई का असर एक सप्ताह से लगातार जारी है। अभी भी सिरमौर जिला में टमाटर की कीमतें 100 का आंकड़ा नीचे नहीं उतर रही है।

अच्छे दर्जे के टमाटर सिरमौर जिला में अभी भी 120 रुपए प्रतिकिलो बिक रहे हैं, जबकि साधारण टमाटर 100 रुपए प्रतिकिलो जिला सिरमौर में बिक रहा है। ऐसे में सिरमौर जिला के लोगों ने बीते एक सप्ताह से टमाटर खरीदने से मानों तौबा कर लिया है।

फल व सब्जी विक्रेताओं के टमाटर की बिक्री में भी दाम अधिक होने की वजह से करीब 50 प्रतिशत कमी आ गई है। ऐसे में जहां उपभोक्ता टमाटर को खरीदने से गुरेज कर रहे हैं तो वहीं व्यापारी भी परेशान हैं कि आखिरकार टमाटर के दाम कब कम होंगे।

यही नहीं टमाटर के साथ किसी समय पांच से 10 रुपए प्रतिकिलो बिकने वाली फूलगोभी भी कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है तथा फूलगोभी भी 100 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गई है। ऐसे में टमाटर व फूलगोभी ने पेट्रोल के दामों कोभी पीछे छोड़ दिया है।

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के बाजार की यदि बात की जाए तो नाहन के बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। फूलगोभी 100 रुपए प्रतिकिलो तथा फ्रांसबीन 80 रुपए प्रतिकिलो पहुंच चुकी है। खीरा भी 60 से 80 रुपए प्रतिकिलो पहुंच चुका है।

इसके अलावा भिंडी 50 से 60 रुपए, बेंगन 40 से 60, शिमला मिर्च 60 रुपए प्रतिकिलो, लौकी 50 रुपए, बंदगोभी व करेला 40 रुपए प्रतिकिलो, जबकि कद्दू वर्तमान में सबसे कम 30 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। फल व सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि भारी बारिश की वजह से फल व सब्जियों के दामों में तेजी आई है।

ऐसे में सिरमौर जिला के उपभोक्ताओं की जो भीड़ फल व सब्जी की दुकानों में दिखती थी वह घटकर आधी रह गई है। बाजारों में आम उपभोक्ताओं को टमाटर भले ही महंगा मिल रहा हो, परंतु लाल सोना के दाम में भारी उछाल आने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

सब्जी मंडी में इन दिनों टमाटर की क्रेट अधिकतम 1500 रुपए तक बिक रही है। गौर हो कि सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के बागथन व राजगढ़ क्षेत्र के टमाटर की देश में अच्छी मांग है।

गौर हो कि सिरमौर जिला में फल व सब्जियों की अधिकांश सप्लाई पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब व चंडीगढ़ से आती है। इन राज्यों में भी भारी बारिश के कारण फल व सब्जियों के उत्पादन पर इसका असर पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक सब्जी मंडियों में टमाटर के दामों में 500 रुपए का उछाल आया है।


Posted

in

,

by

Tags: