Vidyanand-Sarek-and-Late-Ba.jpg

सिरमौर की दो बड़ी विभूतियाँ होंगी पदमश्री से सम्मानित

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर से लोक संस्कृति एवं संरक्षण के लिए राजगढ़ उपमंडल के देवटी मजगांव के विद्यानंद सरेक को अब जल्द ही पदम श्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राष्ट्रपति भवन दिल्ली में दिया जाएगा। इसके अलावा जिला सिरमौर के बडू साहिब व पंजाब में सामाजिक तथा शैक्षणिक कार्य के लिए स्वर्गीय बाबा इकबाल सिंह का चयन भी पदम श्री पुरस्कार के लिए हुआ है।

स्वर्गीय बाबा इकबाल सिंह हमारे बीच नहीं है इसलिए यह पुरस्कार इनके प्रतिनिधि डॉ देवेंद्र सिंह को दिया जाएगा। बता दें कि भारत सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में दिए जाने वाले पदमश्री, पदम विभूषण व पदम भूषण पुरस्कार को राष्ट्रपति भवन में 21 व 28 मार्च को चयनित किए गए व्यक्तियों को दिया जाएगा। जिसमें विद्यानंद सरेक और स्वर्गीय बाबा इकबाल सिंह के नाम शामिल है। बाबा इकबाल सिंह का पदम श्री चयन होने के 4 दिन बाद ही स्वर्गवास हो गया था।

अब उनकी जगह दी कलगीदार ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं बडू साहिब इटरनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ देवेंद्र सिंह 28 मार्च को राष्ट्रपति से यह पुरस्कार प्राप्त करेंगे। उधर, विद्यानंद सरेक ने कहा कि उन्हें राष्ट्रपति भवन से निमंत्रण आया है। 19 मार्च शाम तक उन्हें दिल्ली पहुंचना है। 20 मार्च को राष्ट्रपति भवन में पदम श्री पुरस्कार लेने के लिए ट्रायल होगा। जबकि 21 मार्च को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पदम श्री के लिए चयनित सभी शख्सियत को पुरस्कारों से नवाजेंगे।


Posted

in

,

by

Tags: