साइबर ठगों के निशाने पर औद्योगिक क्षेत्र, 4 प्रतिशत इंट्रस्ट का लालच देकर लूटे लाखो

ByPRIYANKA THAKUR

Oct 4, 2021

HNN / बीबीएन

प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन पिछले कई दिनों से साइबर ठगों के निशाने पर है। कभी केबीसी की लॉटरी, कभी कम इंट्रस्ट पर लोन तो कभी एटीएम बदलकर लोगों के मेहनत की कमाई को लूटा जा रहा है। वहीं हैरानी इस बात की भी है कि आए दिन ठगी के मामले मीडिया में उजागर होने के बावजूद भी पढ़े लिखे लोग आसानी से इन साइबर ठगों का शिकार हो रहे हैं। बीते कुछ दिनों में साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और लाखों रूपया साइबर ठगों द्वारा लूट लिया गया है।

पुलिस थानों में दर्ज मामलों में पुलिस भी साइबर ठगी के इक्का दुक्का मामलों को ही सुलझा पाती है, जबकि ठगी के कई मामले पुलिस की फाईलों में दफन होकर रह जाते हैं। इसी कड़ी के तहत बीबीएन के नालागढ़ में एक व्यक्ति साइबर ठगों का शिकार हो गया। पुलिस को दी शिकायत में नरेश कुमार पुत्र तारा चंद नालागढ़ ने बताया कि इसे बजाज फाइनेंस कंपनी से कॉल आया। फोन पर उसे बोला गया कि उसका 50 लाख का लोन पास हुआ है जिसका इसे सिर्फ 4 प्रतिशत के हिसाब से इंट्रस्ट चुकाना होगा।

जिस पर इसने जबाब दिया कि इसने कोई लोन अप्लाई नहीं किया तो यह मेहरबानी क्यों। जिस पर सामने से शातिर ठग ने जबाब दिया कि जिन लोगों ने कोविड-19 में पीएम केयर फंड और सीएम केयर फंड में पैसा दिया है उनमें से कुछ लोगों का सरकार ने लोन पास किया है। शातिर ठग ने इसे कहा कि लोन के संबंध में बनने वाले कागजों के एवज में इसे 9598 रूपये जमा करवाने होंगे और इसका लोन पास हो जाएगा।

इसने उनके कहने पर 9598 रूपय जमा करवा दिए और आधे घंटे बाद इसे दोबारा फोन आया कि इसका लोन पास हो गया है लेकिन इसे 49999 रूपये इंशोरेंस अमाऊंट देना होगा। इसे एक खाता नंबर देकर इंशोरेंस अमाऊंट जमा करवाने को कहा गया। ऐसे ही शातिर ठगों ने इसे झांसे में लेकर कुल 1 लाख 30 रूपये ठग लिए। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि पुलिस ने पीडि़त की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 420 के तहत ठगी का मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

The short URL is: