Cooperation will get a boost, Farmer Producer Organizations will be formed - Bhardwaj

सहकारिता को मिलेगा बढ़ावा, बनाए जाएंगे कृषक उत्पादक संगठन-भारद्वाज

कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण बैंक के भवन का किया उद्घाटन

HNN / कांगड़ा

राज्य में कृषि क्षेत्र में भी सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। इस के लिए कृषक उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे, हिमाचल देश का पहला राज्य है जहां पर कृषक उत्पादक संगठन तैयार करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है। यह जानकारी शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने धर्मशाला में कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के एक करोड़ 20 लाख की लागत से निर्मित भवन का उद्घाटन करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि देश भर में पहली सोसाइटी हिमाचल के उना जिला के पंजावर में 1892 में पंजीकृत हुई थी तथा हिमाचल सहकारिता के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की स्थापना 1966 में हुई है। शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि देश भर में सहकारिता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए कई सार्थक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार का गठन होने के पश्चात सहकारिता मंत्रालय भी अलग से बनाया गया है जो कि पहले कृषि मंत्रालय के अंतर्गत आता था। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 4600 सहकारी सोसाइटी पंजीकृत हैं जबकि इन सहकारी सभाओं के साथ 17 लाख सदस्य जुड़े हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए अब कृषि क्षेत्र में सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए प्लान तैयार किया गया है, कृषक उत्पादक संगठन विभिन्न जगहों पर कोल्ड स्टोरेज इत्यादि की व्यवस्था करेंगे ताकि उत्पादों के सही दाम मिलने पर ही विक्रय की व्यवस्था हो सके इससे किसानों को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा सहकारी प्राइमरी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की।

इससे पहले कांगड़ा सहकारी प्राइमरी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष कमल नयन शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि बैंक द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा किया जा रहा है तथा पहले से इस वितीय वर्ष उपलब्धियां बेहतर रही हैं। इस अवसर पर बैंक द्वारा विभिन्न मदों के तहत अर्जित लक्ष्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया, महापौर ओंकार नैहरिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष चंद्र भूषण नाग सहित बैंक के विभिन्न अधिकारी तथा निदेशक भी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Tags: