सम्पर्क मार्ग घेरा, सुक्खुघाट, चमियारा, भित्तलू सड़क पर पुल सहित व्यय होंगे 1492.63 लाख

BySAPNA THAKUR

Dec 9, 2021

प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों को 9.79 लाख रुपये के सहायता चेक किए वितरित

HNN/ धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि नाबार्ड के तहत विधायक प्राथमिकजा पर निर्मित होने वाले सम्पर्क मार्ग घेरा, सुक्खुघाट, चमियारा, भित्तलू सड़क पर पुल सहित 1492.63 लाख रूपये व्यय किये जा रहे हैं। सरवीन चौधरी शाहपुर विधान सभा क्षेत्र के कनोल-सल्ली में 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित पटवार सर्कल का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि पटवार सर्कल खुलने से पटवार खाने में आने वाले नागरिकों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा लोगों को अपने ज़मीन संबंधित सर्टिफिकेट बनवाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने कनेाल-सल्ली में प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों को 9.79 लाख रुपये के सहायता चेक वितरित किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी की सरकार है और आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखकर अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद तक पहुचकर मदद करना उनकी प्राथमिकता है और प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के महत्व को समझते हुए इसमें अभूतपूर्व विस्तार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लाभार्थियों की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की है तथा पैंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये किया गया है। महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु 65 वर्ष की गई है।

उन्होंने कहा कि सल्ली से कनोल सड़क के लिए 12 लाख, सल्ली से प्रोजेक्ट तक के लिए 30 लाख, सल्ली से कुठारना के लिए 20 लाख, रिडकमार सिल्ली से खांडली नाला के लिए 5 लाख, हेल्थ सब सेंटर लाहड़ी के लिए 25 लाख तथा कनोल से मोर्सी  रोड के लिए सात करोड रुपए व्यय किये जा रहे हैं। कंठ नाला के पास डायवर्सन के लिए 10 लाख, चड़ी घेरा रोड पर डंगों के लिए 30 लाख, चड़ी घेरा सड़क में क्षतिग्रस्त दीवार के लिए 125 लाख(टेंडर खुल गया है)तथा सल्ली से खड़बही, करेरी खास में विकास कार्यों के लिए 10 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

इसके अलावा पेयजल योजना के अंतर्गत 7. 82 लाख की लागत से लग, कनोल व बतूनी गांव में 105 नल लगाने का प्रावधान है। सरवीन ने कहा कि 20 लाख की लागत से कुठारना में एक नया 63 केवीए डीटीआर लगाया गया है। इसके अलावा कुठारना में 8 लाख की धन राशि से 63 केवीए से 100 केवीए डीटीआर लगाया जाएगा। 4.30 करोड़ की लागत से दरीनी में 33/11 केवीए का सब स्टेशन बनाया जा रहा है जिससे पूरी धारकंडी को लाभ मिलेगा।

दरीनी से नोहली को जोड़ने के लिए 20 लाख की लागत से नई एचटी लाईन बनाई जाएगी इससे पूरे इलाके में दुगुनी सप्लाई होगी तथा 30 लाख की लागत से नौहली में नया ट्रांसफार्मर बनकर लगभग तैयार हो चुका है।
इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कनेाल-सल्ली तथा नोहली में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।


Notice: Undefined index: results in /home/u178909573/domains/himachalnownews.com/public_html/wp-content/themes/newsup/functions.php on line 282
The short URL is: