सत्ती ने रक्कड़ में 30 लाभार्थियों को वितरित किए फ्री गैस कनेक्शन

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 27, 2022
Satti distributed free gas connections to 30 beneficiaries in Rakkad

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने ऊना विधानसभा क्षेत्र के रक्कड़ में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 9 पंचायतों के 30 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन वितरित किए। उन्होंने कहा कि पात्र परिवारों को खाना पकाने के लिए धुंआ रहित ईंधन प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से गैस चूल्हा, रेगूलेटर, सुरक्षा पाइप, सिलेंडर, पासबुक सहित दिए जा रहे हैं। सत्ती ने कहा कि हिमाचल को रसोई से धुंआ मुक्त राज्य घोषित किया गया है तथा यह उपलब्धि प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना है।

सत्ती ने कहा कि निशुल्क गैस कनेक्शन मिलने से महिला सशक्तिकरण को एक नया आयाम मिला है और इससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने महिलाओं को जंगलों से लकड़ी लाने से आजादी दिलाई है तथा धुएं से होने वाली बीमारियों से भी बचाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में अब तक गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 21,863 गैस कनैक्शन वितरित किए गए है, जिसमें से ऊना विस क्षेत्र में 4470 गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों और बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस मिशन के तहत हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2022 तक सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत ऊना में लगभग 8 हजार नल लगाए जा चुके हैं ताकि नल से स्वच्छ जल हर रसोई तक पहुंचाया जा सके।

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे पहली से बारहवीं कक्षाओं के लगभग 8.31 लाख विद्यार्थियों को स्कूल वर्दी के दो-दो सैट दिए जा रहे हैं।

The short URL is: