श्री साई अस्पताल में लेज़र तकनीक से 5 मिनट में करवाएं सर्कम्सिशन ऑपरेशन

BySAPNA THAKUR

Feb 24, 2022

HNN/ नाहन

श्री साई अस्पताल नाहन में केवल 5 मिनिट में सर्कम्सिशन ऑपरेशन करवा सकते है। श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने बताया कि सिरकमसिशन ऑपरेशन की सुविधा हमारे नाहन के अस्पताल में उपलब्ध है। जिसमें लेज़र द्वारा मात्र 5 मिनिट के समय अंतराल में सर्कम्सिशन ऑपरेशन किया जाता है। अधिक जानकारी देते हुए डॉ दिनेश बेदी ने बताया कि इस सर्कम्सिशन ऑपरेशन को हम हिंदी में खतना कहते है। इसमें पेनिस पर अतिरिक्त स्किन होती है जिसे प्रीपीयूस कहा जाता है उसे थोड़ा सा निकालना या पूरी तरह निकालना , इस प्रोसीजर को सर्कम्सिशन कहते है।

उन्होंने बताया कि सर्कम्सिशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो सदियों से चलती आ रही है। मेडिकल सर्कम्सिशन ऑपरेशन करवाने की सलाह आमतौर पर तीन तरीके के लोगो को दी जाती है। जिसमें पहला है फिमोसिस, इस में पेशेंट की प्रीपीयूस स्किन पीछे नहीं आती या काफी तकलीफ होती है। दूसरा होता है पैराफिमोसिस, जिसमें कुछ पेशेंट्स में स्किन इतनी हार्ड हो जाती है की वह पीछे तो आ जाती है लेकिन फिर से आगे लाने में काफी तकलीफ होती है और काफी ज्यादा सूजन भी आती है और तीसरा होता है बैलेनाइटिस, जिसमें पेनिस के हेड के पास इन्फेक्शन होता है।

इसके अलावा जिन लोगो में प्रीपीयूस के स्किन का कैंसर होता है तो उन्हें भी कैंसर निकालने के लिए सर्कम्सिशन करना पड़ता है या फिर हैपोस्पडिअस एपिस्पॉडिअस यानी के जन्म से यूरिन की ओपनिंग अलग जगह में स्थित होती है तो उस वक्त सर्कम्सिशन किया जाता है, पर ऐसे काफी सारे लोग है जिन्हे कोई समस्या नहीं होती है पर सर्कम्सिशन करना होता है जिसे कंसेंशुअल सर्कम्सिशन कहा जाता है। डॉ दिनेश बेदी ने बताया कि हमारे श्री साई अस्पताल में लेज़र द्वारा सर्कम्सिशन ऑपरेशन किया जाता है।

जिसमे अतिरिक्त स्किन को निकालने के लिए लेज़र तकनीक का इस्तेमाल होता है। इस प्रक्रिया में केवल 5 मिनिट का समय लगता है। मरीज अपना ऑपरेशन करवा कर तुरंत ही घर वापिस जा सकता है। लेज़र द्वारा सर्जरी करवाने के बाद मरीज जल्द ही स्वस्थ हो जाता है। डॉ बेदी ने बताया कि मुस्लिम समुदाय में सर्कम्सिशन एक प्रथा ही होती है जिसमें घर में रह कर ही ब्लेड से कट लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में इन्फेक्शन होने का डर रहता है। इन्फेक्शन बढ़ने से कैंसर होने का खतरा भी बन जाता है।

सर्कम्सिशन ऑपरेशन अस्पताल में करवाने का फायदा यही है कि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का जोखिम काम रहता है। तो यदि कोई भी व्यक्ति इस बीमारी से परेशान है तो हमारे श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर नाहन में आ कर सर्कम्सिशन करवा सकता है। ये सुविधा पूरे हिमाचल प्रदेश में केवल श्री साई अस्पताल में ही मौजूद है।

The short URL is: