devotees-gathered-in-Baijna.jpg

HNN/ काँगड़ा

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। बहुत से लोग सावन के सोमवार के व्रत रखते हैं। इस दिन लोग विधि-विधान से पूजा करते हैं। आज यानी 08 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है। इस बार सावन की शुरुआत 14 जुलाई से हुई थी और सावन का महीना 12 अगस्त को खत्म हो रहा है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन श्रद्धाभाव से पूजा करने और व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। शिव भगवान सभी कष्टों को दूर करते हैं।

इसी के चलते हिमाचल प्रदेश के तमाम छोटे-बड़े शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। आज सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का आना शुरु हो गया जोकि दोपहर तक भी लगातार जारी रहा। तो वहीं दूसरी तरफ जिला कांगड़ा के बैजनाथ स्थित ऐतिहासिक शिव मंदिर में सुबह से ही बाबा के दर्शनों को श्रद्धालुओं की कतारें लगना शुरू हो चुकी है। दोपहर होते-होते मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा।

बता दें कि जिला में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसके चलते मंदिर में कोविड नियमों की पालना के लिए पुलिस तैनात है। बैजनाथ शिव मंदिर में चौथे सोमवार को सुबह चार बजे मंदिर के द्वार खोल दिए गए और श्रद्धालु सुबह तीन बजे से यहां बारिश के बावजूद पहुंच गए। मंदिर में भगवान भोले नाथ के जयकारों से सुबह ही मंदिर गुंजायमान हो गया था। बैजनाथ के शिव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की टोलियां पहुंचनी शुरू हो गई थी और दोपहर तक हज़ारों भक्त बाबा के दर्शन कर चुके थे। भक्त पूजा-अर्चना कर भगवान शिव का जल अथवा दूध से अभिषेक कर रहे है।

This error message is only visible to WordPress admins

Cannot collect videos from this channel. Please make sure this is a valid channel ID.