HNN/ नाहन

करवाचौथ का व्रत रखने के लिए महिलाओं की मनपसंद खरीदारी से बाजार में रौनक बढ़ गई है। करवाचौथ का व्रत रखकर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस त्योहार को मात्र एक दिन ही शेष रह गया हैं। इस कारण शहर के बाज़ार में दुकानों पर रौनक देखने को मिली। मार्केट में खरीदारी करने वालों पर कुछ हद तक महंगाई का असर तो है, मगर त्योहारों के आगे मंहगाई नहीं देखी जा रही।

बाजार में चाहे कपड़े की खरीदारी करनी हो या कॉस्मेटिक, महिलाएं दिल खोलकर रुपए खर्च रही हैं। महिलाओं की माने तो साल में एक बार ही तो ये व्रत आता है, यदि उस पर भी जेब की तरफ देखने लगे तो त्योहार का आनंद नहीं रहता। बता दें कि कल महिलाओं द्वारा करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। ऐसे में करवा चौथ से 1 दिन पहले बाजार में महिलाओं की भीड़ देखी गई।

बाजार में दिनभर महिलाओं की चहल कदमी जारी रही। बड़ी बात तो यह है कि त्योहारी सीजन में मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों ने भी राहत की सांस ली है। पिछले साल कोरोना के चरम पर होने के कारण करवाचौथ पर दुकानदारों को मायूसी ही हाथ लगी थी। इस बार बाजारों में जबरदस्त रौनक है। महिलाएं खुले मन से खरीददारी कर रहीं हैं जिससे व्यापार चमका है साथ ही दुकानदारों को आर्थिक तंगी से राहत मिली है।

बताते चले, करवाचौथ हिंदुओं का खास तौर पर महिलाओं का ऐसा त्‍योहार है जो वह पूरी श्रद्धा और आस्‍था से मनाती हैं। पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है। इस दिन महिलाएं पूरे नियमों का पालन करती हैं और चांद के दर्शन करने के बाद ही अपना व्रत तोड़कर पानी पीती हैं।