विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व – सरवीन चौधरी

ByPRIYANKA THAKUR

Feb 14, 2022

HNN / धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व है। खेलों से बच्चों के व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास होता है। उनमें जुझारूपन, अनुशासन, सहयोग और नेतृत्व के गुणों का विकास होता है। सरवीन चौधरी शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के कनोल में क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में खेलों के माध्यम से भी आगे बढ़ने के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं तथा जीवन में खेलों के क्षेत्र से भी एक उच्च मुकाम हासिल किया जा सकता है। सरवीन चौधरी ने कहा कि हार व जीत जीवन के दो अहम पहलू हैं तथा खिलाड़ियों को खेल की भावना के साथ अच्छे खेल का प्रदर्शन करने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से नशे की बुराई से दूर रहने के लिए खेलों में निरन्तर भाग लेने का भी आह्वान किया। साथ ही कहा कि खेलों में भाग लेने से शरीर स्वस्थ और मजबूत रहेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में रोजगार प्रदान करने हेतु 3 प्रतिशत खेल कोटा निर्धारित किया गया है, जिसके तहत 220 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों, बोर्ड अथवा निगमों में रोजगार प्रदान किया गया। इससे पूर्व उन्होंने प्रतियोगिता में आए खिलाड़ियों के साथ परिचय किया तथा उन्हें इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

इस दौरान उन्होंने विजेता टीमों को सम्मानित किया साथ ही कुठारना व करेरी के खिलाड़ियों किट खरीदने के लिए को 10- 10 हज़ार तथा सल्ली व करेरी की टीमो को 11-11 हज़ार देने की घोषणा की ।



The short URL is: