”विकास की राह पर क्षितिज की ओर चल रहा हिमाचल, बढ़ रहा हिमाचल“ गीत से दी जानकारी

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आरके कलामंच के कलाकारों द्वारा चिंतपुूर्णी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों डूहल भटवालां व डूहल बंगवालां जबकि नटराज कलामंच द्वारा कुटलैहड़ की ग्राम पंचायतों में लोटस वैल्फेयर सोसायटी द्वारा ऊना की ग्राम पंचायतों मैहतपुर व बहडाला और पूर्वी कला मंच द्वारा गगरेट की ग्राम पंचायतों कैलाशनगर व दियोली में लोक गीतों व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। 

कलाकारों ने समूह गान ”विकास की राह पर क्षितिज की ओर चल रहा हिमाचल, बढ़ रहा हिमाचल“ के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन, सामाजिक सुरक्षा पैन्शन, जनमंच, सहारा योजना, हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना और आवास योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत जानकारी देतेे हुए पात्र लोगों को इन योजनाओं का भरपूर लाभ लेेने का आहवान किया। सांस्कृतिक दलों ने मुख्यमंत्री मधु विकास येोजना की जानकारी देते हुए बताया कि मधुमक्खी पालन को स्वरोजगार के रुप में बढ़ावा देने के इस योजना को आरंभ किया गया है। योजना के तहत 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालन अपनाने के लिए मधुमक्खी वंशों, मधुमक्खी गृहों और अन्य सामग्री व उपकरणों के लिए 80 प्रतिशत उपदान दिया जाता है। कलाकारों ने इस दौरान उपस्थित जनसमूह से कोविड महामारी से बचाव बारे आवश्यक सुरक्षा उपायों की अनुपालना करने का भी आहवान किया। उन्होंने कहा कि महामारी अभी पूर्ण रुप से समाप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनकर ही जाएं और निर्धारित सामाजिक दरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि अपने आसपास सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने युवाओं को नशों से दूर रहने का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि नशों के सेवन से इंसान न केवल मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर होता है बल्कि आर्थिक रुप से भी कमजोर होता जाता है। नशों का सेवन मनुष्य को अकाल मृत्यु की ओर ले जाता है। इसलिए नशों से दूर रहकर खेल गतिविधियों में हिस्सा लेकर अपनी क्षमताओं का विकास करना चाहिए।इस अवसर पर कैलाशनगर के प्रधान दर्शना देवी, दियोली के प्रधान पूर्ण चंद, डियूंगली के प्रधान कमल सिंह, बुधान की प्रधान कमलेश कुमारी, डूहल भटवालां के प्रधान राजेश कुमार, डूहल बंगवालां की प्रधान प्रतिभा, मैहतपुर के प्रधान राजिन्द्र कुमार और बहडाला के प्रधान रमेश चंद सहित उपप्रधान व अन्य पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: