वन मंडल डलहौजी के तहत बीज बुआई सप्ताह शुरू

विभिन्न प्रजातियों के बीजों की हुई बुआई

HNN/ चंबा

वन मंडल अधिकारी डलहौजी रजनीश महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि जारी मानसून सीजन के दौरान विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से जारी बीज बुआई सप्ताह के अंतर्गत आज पहले दिन मंडल के वन परिक्षेत्रों डलहौजी, बकलोह, चुआड़ी और भटियात के अंतर्गत विभिन्न प्रजातियों के बीजों की बुआई की गई है।

इस दौरान विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित के एफडब्ल्यू प्रोजेक्ट के अंतर्गत ग्रामीण वन प्रबंधन सोसायटी के सदस्यों, स्थानीय लोगों , युवक मंडलों, महिला मंडलों का सहयोग भी लिया गया। गौरतलब है कि वनमंडल डलहौजी के तहत 1 से 7 जुलाई तक बीज बुआई सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रजातियों के बीजों को रोपित किया जाएगा। रजनीश महाजन ने यह भी बताया कि पर्यावरण संरक्षण का प्रभावी संदेश देने के लिए वन मंडल डलहौजी के सभी विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पहल करते हुए खादी एवं जूट के थैले तैयार करवाए हैं।

खादी एवं जूट से निर्मित ये थैले रोजमर्रा की वस्तुओं को लाने ले जाने के उपयोग में लाए जा रहे हैं। पर्यावरण अनुकूल सामग्री से तैयार किए गए इन थैलों के उपयोग से पर्यावरण संरक्षण का प्रभावी संदेश देने के लिए विभाग की एक सार्थक पहल मानी जा रही है।


Posted

in

,

by

Tags: