लठियाणी में 1.30 करोड़ से बनेगा इको टूरिज्म पार्क, डीसी ने किया स्थान का चयन

BySAPNA THAKUR

Mar 23, 2022
Eco-tourism-park-to-be-buil.jpg

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

गोबिंद सागर झील के दोनों छोर पर पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। यह बात उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने लठियाणी में 1.30 करोड़ रुपए से बनने वाले रूरल इको टूरिज्म पार्क के निर्माण के लिए स्थान चयन के बाद कही। उन्होंने कहा कि लठियाणी की ओर सोहारी और बंजाल में जगह चयनित की गई है, जहां पर रूरल इको टूरिज्म पार्क का निर्माण किया जाएगा, जिसके अंतर्गत हमीरपुर की ओर से आने वाले सैलानियों की सुविधा के लिए कैफे, शौचालय, पार्किंग तथा ट्रैकिंग रूट्स विकसित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पार्क के निर्माण के लिए यहां पर पर्याप्त जगह उपलब्ध है और पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधा तैयार की जा सकती है। यहां से बोट भी चलाई जाएगी ताकि पर्यटक गोबिंद सागर झील के दोनों छोर की सैर कर सकें तथा यहां के नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद उठा सकें। राघव शर्मा ने गोबिंद सागर झील के दूसरे झोर अंदरौली में प्रस्तावित एथनो बोटेनिकल पार्क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि लगभग 4.50 करोड़ रुपए से बनने वाले एथनो बोटेनिकल पार्क को सितंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

निर्माण कार्य आरंभ करने के लिए टैंडर कर दिए गए हैं और डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि एथनो बोटेनिकल पार्क पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं जुटाने की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगा तथा इन सभी विकास कार्यों के कार्य पूर्ण होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा और यह क्षेत्र वीक एंड टूरिज्म के रुप में विकसित होगा। पर्यटकों के आने से कुटलैहड़ के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।

The short URL is: