रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने का ऐलान- 30 देशों ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन सहित….

Announcement-of-strict-sanc.jpg

रूस लगातार यूक्रेन पर हमले किए जा रहा है जिससे अब तक कई नागरिकों सहित सैनिक अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में अब एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। जी हां, यूरोपीय देशों के संघ- ईयू ने रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है जिससे रूस को आगे आर्थिक और कूटनीतिक तौर पर बड़ा नुक्सान होने की संभावना है।

अमेरिका की ओर से प्रतिबंधों के ऐलान के बाद अब तक कुल 30 देश पुतिन और रूसी व्यापारियों-रईसों के खिलाफ प्रतिबंध लगा चुके हैं। इनमें यूरोपियन यूनियन (ईयू) के सभी 27 सदस्य देश- ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, साइप्रस, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्वीडन शामिल हैं।

इसके अलावा ब्रिटेन और कनाडा दो और देश हैं, जिन्होंने रूस और पुतिन पर प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका और ईयू की तरफ से जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, उनके तहत पुतिन और उनके अफसरों की अमेरिका, ईयू, ब्रिटेन और कनाडा में स्थापित संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा। अमेरिका में तो प्रतिबंधित लिस्ट में शामिल लोगों के सफर करने तक पर भी बैन होगा।

The short URL is: