राज्य चुनाव आयुक्त ने अधिकारियों को दिये चुनाव से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश

BySAPNA THAKUR

Feb 27, 2022
State-Election-Commissioner.jpg

HNN/ काँगड़ा

राज्य चुनाव आयुक्त (व0आईएएस)अनिल खाची ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित निर्वाचन से सम्बन्धित क्रियाकलापों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला के सम्बन्धित अधिकारियों के साथ चर्चा कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि चुनाव से सम्बन्धित उम्मीदवार द्वारा भरा जाने वाला नामांकन से लेकर चुनाव परिणाम को समयबद्ध में साफटवेयर में अपलोडिंग एवं सत्यापन करना सुनिश्चित करना होगा।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को सही ढ़ग से तैयार करने हेतू अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि सभी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकें। मतदाता सूची को सही ढंग से तैयार करने के लिए दावे व आक्षेप प्राप्त करने बारे भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने बारे भी चर्चा की गई ताकि कोई गलत व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज न हो सके।

उन्होंने कहा कि पंचायती संस्थाओं के चुनाव को सुचारू रूप से करवाने हेतू उपयुक्त मात्रा में मतपेटी की उपलब्धता होना अति आवश्यक है। बैठक में चर्चा हुई की राज्य निर्वाचन आयोग पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों से पूर्व पर्याप्त मात्रा में मतपेटियों की उपलब्धता करवाना सुनिश्चित करें ताकि चुनाव के समय किन्हीं बाहरी राज्यों से मतपेटियों का आदान प्रदान न करना पड़े।

खंड स्तर पर चुनाव से सम्बन्धित सभी प्रकार के सामान को सही ढ़ग से रखने हेतू अतिरिक्त स्टोर का भी प्रबन्ध करने बारे भी बैठक में चर्चा हुई। राज्य चुनाव आयुक्त द्वारा जिलाधीश एवं समस्त उप मंडलाधिकारियों से विशेष रूप से चर्चा की कि उनके न्यायालय में विचाराधीन चुनावों से सम्बन्धित याचिकाओं को निर्वाचन नियमानुसार 31 मार्च, 2022 तक निपटारा करना सुनिश्चित करें।

The short URL is: