Rakesh Pathania inaugurated and laid the foundation stone of so many crores in Una Vis area

राकेश पठानिया ने ऊना विस क्षेत्र में इतने करोड़ के किए उद्घाटन व शिलान्यास

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने ऊना विधानसभा क्षेत्र के तहत आज 4.92 करोड़ रुपए के उद्घाटन व शिलान्यास किए। खेल मंत्री राकेश पठानिया ने जलग्रां में 1.37 करोड़ से बनने खेल स्टेडियम तथा बहडाला में 1.42 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल स्टेडियम निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इसके अतिरिक्त लगभग 1 करोड़ रुपए की लागत से देहलां में निर्मित स्टेडियम के साथ-साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बहडाला में 1.13 करोड़ रुपए से बनाए गए चार कमरों व एक हॉल का लोकार्पण भी किया।

अपने संबोधन में खेल मंत्री ने कहा कि ऊना को खेल केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। जल्द ही यहां पर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने संतोषगढ़ में स्टेडियम के निर्माण के लिए 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। साथ ही कहा कि स्वर्ण जयंति खेल नीति के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए के पुरस्कार दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी वरुण को एक करोड़ रुपए और पुलिस में डीएसपी की नौकरी दी गई है।

पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में डबल इंजन सरकार से अभूतपूर्व विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सभी को कोरोना का निशुल्क वैक्सीन लगाया है और इस कार्य में हिमाचल प्रदेश देश भर में प्रथम रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार को अपनी सारी ऊर्जा लोगों की जान की रक्षा के लिए लगानी पड़ी, लेकिन फिर भी विकास की रफ्तार को प्रभावित नहीं होने दिया गया है।

सतपाल सत्ती की प्रशंसा करते हुए खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि विधायक न रहते हुए भी सत्ती ने ऊना विस क्षेत्र के विकास की चिंता की और सैंकड़ों करोड़ रुपए के विकास कार्यों को धरातल पर उतारा है। उन्होंने कहा कि सतपाल सत्ती से प्रेरणा लेकर ही उन्होंने राजनीति की शुरुआत की और उनके बताए सभी कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाएंगे।

लोगों के बीच लेकर जाएंगे विकास कार्यः सत्ती

अपने संबोधन में छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार सामाजिक सरोकार के ऐतिहासिक निर्णय ले रही है। वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, सिलाई अध्यापिकाओं व पंचायत चौकीदारों से लेकर सभी के मानदेय में वृद्धि की गई है। इस सभी विकास कार्यों को घर-घर तक ले जाया जा रहा है।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना खेल भूमि है तथा इसे खेलों के हब के रूप में विकसित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। पहले पूरे विस क्षेत्र में जहां केवल इंदिरा स्टेडियम ही एकमात्र खेल का मैदान था, वहीं अब प्रदेश सरकार के प्रयासों से ऊना विस क्षेत्र में पांच स्टेडियम हैं। सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इंदिरा स्टेडियम में आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए दो करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मैदान के विकास के लिए अभी 1.50 करोड़ रुपए की धनराशि की एक और किश्त जारी करने जा रही है। इसके अतिरिक्त ऊना में हॉकी का एस्ट्रो टर्फ मैदान है।

उन्होंने कहा कि ऊना में पीजीआई का अस्पताल, मातृ शिशु अस्पताल, ट्रॉमा सेंटर बनाया जा रहा है। सत्ती ने कहा कि 14वें व 15वें वित्तायोग के माध्यम से जलग्रां व बहडाला को रास्तों के निर्माण के लिए डेढ़-डेढ़ करोड़ तथा देहलां को दो करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सरकार ने प्रदेश में आने वाली गाड़ियों का एंट्री टैक्स माफ कर ऐतिहासिक फैसला किया है। सतपाल सत्ती ने कहा कि आज केंद्र में हिमाचल प्रदेश के निवासी जगत प्रकाश नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जबकि हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर केंद्र सरकार में खेल मंत्री हैं और राष्ट्रीय राजनीति में हिमाचल प्रदेश की अलग पहचान बनी है।

खिलाड़ियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया और सतपाल सत्ती ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले ऊना विस क्षेत्र के खिलाड़ियों विपिन पाल राणा, गौरव, रोहित, पलविंदर सिंह मोन्टू, अक्षिता वर्मा, अलिशा ठाकुर, विवेक चंदेल, मंथन, रणबीर सिंह, आकाश पराशर, प्रबल, रजत राणा, शैरी रणा, हनी राणा, अंकित राणा, मोहित राणा, गैरी राणा, बिशु, अरूण राणा, कर्ण राणा, रवि राणा, चेतन राणा, अबू राणा, रोहित राणा, रणबीर सिंह, राहुल कुमार, रोहित बसरां, विशाल भारद्वाज, सुरिन्दर सिंह, वनीत शर्मा, अक्षय चैधरी, सुखविंदर सिंह, सचिन, रणजीत कौर, संदीप सिंह, हरपाल सिंह, परमजीत सिंह नेगी, अभिषेक, रंजन, अंकुश, हरदीप सिंह, दारा सिंह, सनमदीप सिंह तथा केशव, विशाली को सम्मानित किया गया।

वही, पूनम बोनसरा, परीक्षा, पल्लवी, अमनदीप कौर, रमनदीप कौर, सिमरन कौर, श्वेता, गुरूदीप कौर, राजविंदर कौर, राजिंद्र कौर, सुखमीत कौर, गुरप्रीत सिंह, हरप्रीत सिंह, तनवीर कौर, मनवीर सिंह, कुलविंदर कौर, अमृत पाल सिंह, सुखप्रीत कौर, अभीत शर्मा, सुखप्रीत कौर, बलजीत कौर, रणजीत सिंह, मीना, मुनीश कुमार, अजय कुमार, परमजीत कौर, अभय शर्मा, विकास, कार्तिक धीमान, महिंद्र कौर, हर्ष बसरां, रिंटू, ज्योति, मनप्रीत कौर, शिवानी, हरदीप कौर, निशा कुमारी, नंदनी, रजनी कौर, कंचन व शालिनी को सम्मानित किया गया।

यह रहे उपस्थित


Posted

in

,

by

Tags: