मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत 105 करोड़ रुपये व्यय

सोलन, कसौली तथा अर्की विधानसभा क्षेत्रों में विशेष प्रचार अभियान

HNN / सोलन

प्रदेश सरकार किसानों की उपज को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना कार्यान्वित कर रही है। योजना के तहत खेतों को सुरक्षित रखने के लिए की जा रही बाड़बंदी पर इस वर्ष अभी तक 105 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं ताकि किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाया जा सके। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से सम्बद्ध हिम सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत डांगरी तथा ग्राम पंचायत सपरून में आयोजित कार्यक्रमों में प्रदान की गई।

कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भोजनगर तथा ग्राम पंचायत बोहली में पर्वतीय लोक मंच दाड़वां के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में अवगत करवाया गया। शिव शक्ति कला मंच कुनिहार के कलाकारों ने अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरा तथा बातल में स्थानीय वासियों को प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत गत दो वर्षों में 3873 किसानां को लाभान्वित किया गया है। सोलर फैसिंग लगाने के लिए 80 प्रतिशत तक उपदान प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत किसानों के खेत के चारों ओर बाड़ लगाई जाती है, जिसे सौर ऊर्जा से संचालित किया जाता है। लोगों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने लोगो से आग्रह किया कि अपने दैनिक उपयोग से प्लास्टिक को बाहर करें और हिमाचल के पर्यावरण को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने में सहयोग दें। इन ग्राम पंचायतों में कलाकारों ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां लोगों का मनोरंजन किया वहीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी प्रदान की।


Posted

in

,

by

Tags: