HNN / सोलन

उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने आज मुख्य डाकघर सोलन में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के साथ सम्बद्ध महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय के लिए स्थायी बिक्री केन्द्र ‘महिला शक्ति केन्द्र’ का विधिवत शुभारम्भ किया। यह केन्द्र जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सोलन द्वारा डाक विभाग सोलन के सहयोग से स्थापित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतर मंच प्रदान करने के उद्देश्य से प्र्रदेश सरकार द्वारा डाक विभाग के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।  

कृतिका कुलहरी ने इस अवसर पर कहा कि महिला शक्ति केन्द्र के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को अपने विविध उत्पादों का विक्रय करने के लिए स्थायी स्थान उपलब्ध होगा। इससे जहां स्थानीय स्तर पर बने बेहतरीन उत्पादों का विक्रय करने में आसानी होगी वहीं स्वयं सहायता समूहों की आर्थिकी आशतीत बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा आचार, चटनी, जूस, ज्वेलरी, स्वेटर, वाॅल हैंगिंग, खजूर व चीड़ की पत्तियों से निर्मित उत्पाद एवं अन्य हस्तकला उत्पाद तैयार किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह उत्पाद श्रेष्ठ गुणवत्ता के साथ-साथ मूल्य की दृष्टि से भी बेहतर होते हैं। उत्पादों की बिक्री का स्थायी मंच उत्पादकों एवं ग्राहकों, दोनों के लिए बेहतर सिद्ध होगा। कृतिका कुलहरी ने कहा कि स्थायी मंच उपलब्ध होने से स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पादों के व्यापक प्रचार-प्रसार में भी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि यदि मुख्य डाकघर में इन उत्पादों की बिक्री आशानुरूप होती है तो जिला के अन्य डाकघरांे में भी इस प्रकार के महिला शक्ति केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि डाकघर में इन उत्पादों में डाकघर कर्मियों द्वारा विक्रय किया जाएगा।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को स्वयं भी खरीदें एवं अन्य को भी इस दिशा में प्रेरित करें। इस अवसर पर ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक  एवं   जिला मिशन प्रबन्धक विजय कान्त नेगी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के उप उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी राजकुमार, खण्ड विकास अधिकारी सोलन रमेश शर्मा, जिला परियोजना प्रबन्धक प्रियंका, पोस्टमास्टर विशाल आॅबराय, डाक अधीक्षक रतन चंद शर्मा, एसईबीपीओ भीष्मा गुप्ता, एलएसईओ तारा, सुनील चैहान, सुनीला शर्मा, विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के सदस्य उपस्थित थे।