HNN / लाहौल स्पीति

 मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए जिला के सभी 92 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि 30 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए 368 चुनाव कर्मी तैनात किए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में प्रदेश पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी तैनात रहेंगे। जिले में 12 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

इन मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात रहेगा। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में स्थापित किए गए मॉडल मतदान केंद्रों को सजाया जाएगा और बाकायदा मतदाताओं का पारंपरिक स्वागत भी होगा। उपायुक्त ने कहा कि हालांकि अक्टूबर महीने में हुई अप्रत्याशित बर्फबारी ने कुछ चुनौतियां जरूर खड़ी की थीं।

लेकिन संपर्क सड़कों को बहाल किया गया है ताकि सभी पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। सभी सेक्टर अधिकारियों और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किए जा चुके हैं ताकि निर्वाचन की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार संपन्न हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि मतदान के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने के भी सभी प्रबंध किए जा चुके हैं।