Goods-worth-lakhs-stolen-fr.jpg

बैंक के अधीन बंद पड़ी फैक्ट्री से लाखों का माल चोरी, मामला दर्ज

HNN/ गुरप्रीत धुन्ना बीबीएन

पुलिस थाना मानपुरा के तहत बेली दयोड़ स्थित बैंक के अधीन बंद पड़ी फैक्ट्री से लाखों रूपये का कच्चा माल, मशीनरी व कलपुर्जे चोरी होने का खुलासा हुआ है। शक होने पर जब शिकायतकर्ता ने फैक्ट्री में तैनात सिक्योरिटी कंपनी के सुरक्षा गार्डों पर नजर रखी तो सुरक्षा गार्ड लाखों रूपये का माल चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए। शिकायत के बाद मानपुरा पुलिस थाना में चोरी का मामला दर्ज करके पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में रविंद्र सिंह पुत्र केहर सिंह निवासी वार्ड नंबर-7 नालागढ़ ने बताया कि वह पेशे से वकील है। इसकी व इसके भाई तथा बहन की बेली दयोड़ में 31 बीघा जमीन है जिसमें से 20 बीघा जमीन इन्होंने 25 साल की लीज पर हेमा इंजीनियरिंग इंडस्ट्री लिमिटेड को वर्ष 2016 में दी थी। यह कंपनी मोटर साईकिल के पार्ट बनाती थी और फरवरी 2021 में यह उद्योग बंद हो गया। उद्योग पर बैंक व कर्मचारियों की काफी देनदारियां बढ़ गई थी।

जिसके चलते इन्होंने कंपनी के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल नई दिल्ली में केस डाला हुआ है। ट्रिब्यूनल ने अप्रैल 2021 में खबर के माध्यम से सूचित किया कि जिस ने भी कंपनी से पैसे लेने हैं वह अपना ऑनलाइन क्लेम दर्ज करवाएं। जिस पर इसने अपने किराये और बहादुर खान व नीलम चंदेल ने अपने लेबर सप्लाई की पेमेंट के लिए ऑनलाइन क्लेम दर्ज करवाया। देनदारियों के चलते कंपनी तथा कंपनी के अंदर पड़ा सामान व मशीनरी किसी बैंक के अधीन है तथा बैंक ने कंपनी के सामान व मशीनरी की सुरक्षा के लिए कमांडो सिक्योरिटी के सुरक्षा गार्ड तैनात किए हुए हैं।

इन्हें शक हुआ कि कंपनी में तैनात सुरक्षा कर्मचारी कंपनी के अंदर से कीमती कच्चा माल व अन्य सामान बेच रहे हैं। जिसके चलते इन्होंने कंपनी के सुरक्षा कर्मचारियों पर नजर रखनी शुरू कर दी। 1 अप्रैल को इसे मदन लाल चंदेल का शाम 6 बजे फोन आया कि कंपनी के सुरक्षा कर्मचारी कंपनी से माल चुरा रहे हैं। जिस पर यह व बहादुर खान हेमा कंपनी के समीप पहुंचे तो सिक्योरिटी गार्ड भुपेंद्र सिंह, सुखजिंद्र सिंह, कृपाल सिंह, दविंद्र सिंह व रघुवीर सिंह जो कि सादे कपड़ों में थे इनके पास आये और लडक़े निशान सिंह को कच्चा माल व मशीनों के कलपुर्जे बेच रहे थे।

यह सामान रेहड़ी पर ले जाते हुए इन्होंने सब लोगों को रंगे हाथों दबोच लिया जिसकी कीमत लगभग डेढ़ लाख के करीब होगी। इन लोगों ने कंपनी के अंदर से लाखों रूपये का सामान बागबानियां में कबाड़ी को बेच दिया। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि मानपुरा थाने में दर्ज शिकायत के बाद पुलिस ने नामजद लोगों के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।