बेटी है अनमोल योजना तथा शगुन योजना लक्षित वर्गों का सशक्त सम्बल बनकर उभरी

HNN/ सोलन

प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने तथा कन्या सुरक्षा के दृष्टिगत अनेक योजनाएं कार्यान्वित कर रही है। इस दिशा में बेटी है अनमोल योजना तथा शगुन योजना लक्षित वर्गों का सशक्त सम्बल बन कर उभरी है। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत पूजा कलामंच बाड़ीधार के कलाकारों ने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रेडू उपरला के गांव आदूवाल तथा ग्राम पंचायत रतवाड़ी और सप्तक कला मंच कण्डाघाट के कलाकारों द्वारा दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भटोलीकलां तथा ग्राम पंचायत सांई में आयोजित कार्यक्रमों में दी।

कलाकारों ने अभियान के तहत अवगत करवाया कि समाज में कन्याओं की सुरक्षा प्रोत्साहित करने के लिए बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार में जन्मी 02 बेटियों के जन्म पर 12000 रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। योजना के तहत बीपीएल परिवारों की कन्याओं को और अधिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने 12 अगस्त, 2021 से इस राशि को बढ़ाकर 21000 रुपए कर दिया है। योजना के अन्तर्गत सोलन जिला में 9633 पात्र परिवारों की कन्याओं के नाम लगभग 2.27 करोड़ रुपए एफडी के रूप में जमा करवाए गए हैं।

बेटी है अनमोल योजना के तहत सोलन विकास खण्ड में 1313, कण्डाघाट विकास खण्ड में 1606, धर्मपुर विकास खण्ड में 1995, कुनिहार विकास खण्ड में 2572 तथा नालागढ़ विकास खण्ड में 2147 लाभार्थियों को अनुदान राशि प्रदान की गई है। लोगों को अवगत करवाया गया कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों में जन्मी कन्याओं के विवाह के लिए 31000 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।

योजना के अन्तर्गत सोलन जिला में 198 लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने पर 61.38 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। सोलन विकास खण्ड में 27, कण्डाघाट विकास खण्ड में 40, धर्मपुर विकास खण्ड में 38, कुनिहार विकास खण्ड में 39 तथा नालागढ़ विकास खण्ड में 54 कन्याओं के लिए यह सहायता राशि प्रदान की गई है।


Posted

in

,

by

Tags: