बागवानों को मिल रहा है विभागीय योजनाओं का लाभ – उपायुक्त

ByPRIYANKA THAKUR

Feb 16, 2022

हिमाचल प्रदेश हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से 35 समूहों का चयन

HNN / चंबा

ज़िला चंबा में बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार की योजनाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बागवानों को अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला चंबा में उद्यान विभाग द्वारा केंद और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि ज़िला में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत कृषि उपकरण, जल भंडारण टैंक, फूलों की संरक्षित खेती आदि के लिए 50 प्रतिशत उपदान की सुविधा प्रदान की जा रही है।

गत 4 वर्षों में 930 बागवानों को 103.16 लाख रूपए का अनुदान प्रदान किया जा चुका हैं। हिमाचल प्रदेश हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए डीसी राणा ने बताया कि बागवानों को समूह आधारित गतिविधियों के साथ जोड़कर सिंचाई सुविधाओं की व्यवस्था के साथ उद्यानिकी के विभिन्न कार्यों को आधुनिक तौर पर विकसित किया जा रहा है। ज़िला में गत चार वर्षों के दौरान 35 समूहों (क्लस्टरों) का चयन किया गया है। इसके अंतर्गत 1500 हेक्टेयर क्षेत्रफल भूमि में सिंचाई व्यवस्था करने का लक्ष्य है।

इस परियोजना का कार्य समूह के सम्बन्धित जल उपयोगकर्ता संघ द्वारा करवाया जा रहा है I विभाग द्वारा अभी तक 27 समूहों के जल उपयोगकर्ता संघ को 1294.60 लाख रूपए उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। परियोजना के तहत ज़िला में अब तक 40,000 उच्च गुणवता युक्त पौधों का रोपण किया गया। ज़िला में गत चार 4 वर्षों में 77.31 लाख रूपए का अनुदान प्रदान करके 204 बागवानों को लाभान्वित किया गया।

The short URL is: