फायर सेफ्टी विषय पर अस्पताल के विभिन्न विभागों के इंचार्ज को दी जानकारी….

BySAPNA THAKUR

Feb 17, 2022
Information-given-to-the-in-charge-of-various-departments-of-the-hospital-on-the-subject-of-fire

HNN/ नाहन

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन में फायर सेफ्टी विषय पर अस्पताल के विभिन्न विभागों के इंचार्ज को फायर सेफ्टी विषय पर जानकारी दी गई। अस्पताल के सिक्योरिटी अफसर अरुण कुमार ने सभी इंचार्ज को अग्निशामक यंत्र के प्रयोग के विषय में विस्तार पूर्वक समझाया। उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध प्रत्येक अग्निशामक यंत्र के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में मुख्यतः तीन प्रकार के यंत्र उपलब्ध है ए, बी, सी।

जिसमें ए केटेगरी तरल प्रकार का होता है जो लकड़ी से बने उत्पादों में लगी आग पर काबू पाने के लिए इस्तेमाल होता है। बी केटेगरी पाउडर प्रकार में होता है, ये कागज एवं लकड़ी के उत्पादों में लगी आग को भुझाने के लिए प्रयोग किया जाता है। सी केटेगरी सिलेंडर फोम के प्रकार का होता है जिसे इलेक्ट्रिकल सामान एवं पेट्रोल-डीजल में लगी आग को भुझाने में इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने बताया कि आग लगने पर सर्वप्रथम सभी खिड़किया बंद कर देनी चाहिए जिससे आग को बाहरी ऑक्सीजन न मिले और ज्यादा न फैले। उन्होंने बताया कि आग लगने से कभी भी घबराना नहीं चाहिए। सूझबूझ से अस्पताल के निर्धारित कोड रेड नाम से रिसेप्शन पर सूचित करना चाहिए। आग लगने पर कभी भी लोगों को ज्यादा संख्या में एक स्थान पर एकत्रित नहीं होना चाहिए। आग लगने की घटना के समय सभी निर्धारित नियमो का पालन करने से आग को बढ़ने से रोका जा सकता है।

The short URL is: