पांवटा साहिब होली मोहल्ला को मिले अंतरराष्ट्रीय मेले का दर्जा- नॉटी

BySAPNA THAKUR

Mar 15, 2022
Paonta-Sahib-Holi-Mohalla-g.jpg

HNN/ तपेंद्र ठाकुर पांवटा

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनेंदर सिंह नॉटी ने कहा कि इस वर्ष फिर से होली मोहल्ले का उत्सव आ रहा है। यह पांवटा साहिब में होने वाला होली मोहल्ला मेला प्रदेश का सबसे पुराना मेला है इस मेले का इतिहास लगभग 350 साल पुराना है। परंतु आज भी इस मेले को जिला स्तरीय दर्जा ही मिला है जबकि इसके बाद शुरू हुए उत्सव को राज्य स्तरीय कर दिया गया है। जबकि इस मेले को अंतरराष्ट्रीय मेला घोषित कब का कर दिया जाना चाहिए था।

यह मुद्दा राजनीति से ऊपर उठ अपने इतिहास को पहचानने का है। क्योंकि जो क्षेत्र अपना इतिहास भूल जाते है उनका अस्तित्व भी मिट जाता है। इस बारे में वर्ष 2021 में पूरी फाइल बना कर एसडीएम पांवटा साहब के माध्यम से भाषा कला एवं संस्कृति विभाग को अनुशंसा के साथ भेजने गई है। जिस पर सरकार को फैसला लेना है जो लिए नहीं लिया जा रहा।

इस बारे एक बैठक 16 मार्च को 11 बजे पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में रखी जा रही है जिसमे सभी धार्मिक सामाजिक संस्था के साथ ऊर्जा मंत्री को भी आमंत्रित किया जा रहा है। इसमें सभी राजनैतिक दलों के नेता भी आमंत्रित हैं। कहा कि इस मेले के धार्मिक स्वरूप को बचाने, इसको काम से काम राज्य स्तरीय करवाने और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना भी बैठक का एजेंडा रहेगा।

The short URL is: