पांवटा में जल्द शुरू होगी हिमाचल की पहली महिला क्रिकेट अकादमी

जिला में लड़कियां सीख पाएंगी क्रिकेट के गुर

HNN/ पांवटा

जिला सिरमौर में जल्द ही हिमाचल प्रदेश की पहली महिला क्रिकेट अकादमी खुलने जा रही है। इतना ही नहीं जल्द ही इसका शुभारंभ किया जाएगा। बड़ी बात तो यह है कि इस अकादमी में बीपीएल श्रेणी की लड़कियों के लिए फ्री सुविधा रहेगी। लिहाजा अब जिला में लड़कियां भी क्रिकेट के गुर सीख पाएंगी। इस बात की जानकारी शुक्रवार को पांवटा साहिब में पत्रकार वार्ता के दौरान एचपीसीए सिरमौर अध्यक्ष अतर सिंह नेगी ने दी है।

उन्होंने बताया कि सोमवार यानी 11 अक्टूबर को एचपीसीए कोषाध्यक्ष व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र अरुण धूमल इस अकादमी का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब में खुलने जा रही यह पहली महिला क्रिकेट अकादमी होगी। इस अकादमी का लाभ गिरी पार के शिलाई पहाड़ी क्षेत्र की लड़कियों को भी होगा।

उन्होंने बताया कि क्रिकेट अकादमी तय मापदंडों के अनुसार लड़की की उम्र 10 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए जबकि 1000 रुपए एडमिशन फीस और 400 रुपए प्रतिमाह फीस निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की लड़कियों में भी क्रिकेट में भविष्य बनाने की अपार संभावना मौजूद हैं, लेकिन बावजूद इसके बेहद कम ही लड़कियां इस दिशा में आगे बढ़ी हैं।

क्रिकेट के प्रति लड़कियों की रुचि बढ़ाने व उन्हें इस खेल की बारीकियां सीखाने के लिए पांवटा साहिब में जिला की पहली क्रिकेट अकादमी खोलने का फैसला लिया गया है।


Posted

in

,

by

Tags: