नियमितीकरण को लेकर विश्नोई के साथ बिंदल से मिले जलवाहक

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 16, 2022
Aerator met Bindal with Vishnoi regarding regularization

विधायक डॉ. बिंदल ने कहा- कर्मचारी हितैषी है जयराम सरकार

HNN / नाहन

बुधवार को अंशकालीन एवं दैनिक वेतन भोगी जलवाहक संघ जिला सिरमौर की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन रा.व.मा.पा.छात्र नाहन में आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष यशवंत तोमर अवं पूर्व उपाध्यक्ष ओमप्रकाश ने की। इस बैठक में विभिन्न शिक्षा खंडो के लगभग 90 जलवाहकों ने भाग लिया। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में आकाश विश्नोई राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवम जिला अध्यक्ष गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ हि०प्र० ने शिरकत की तथा उनके साथ नरेश कुमार, मुकेश कुमार, दीपक गर्ग, रजनीश शर्मा, कमल पासी भी उपस्थित रहे।

उसके पश्चात जलवाहकों ने आकाश विश्नोई को शाॅल टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त जलवाहकों ने अपनी कुछ समस्याएं भी रखी, जिसमे प्रमुख समस्या दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के 7+4 वर्ष के कार्यकाल की जो अधिसूचना सरकार ने जारी की है उसमें जलवाहको/दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 11 साल की बजाए 12 साल में नियमित किया जा रहा है। जबकि सरकार ने घोषणा में नियमितीकरण 11 साल में कहा गया है।

जिसके कारण जलवाहको को 1 साल का अतिरिक्त इंतज़ार करना पड़ रहा है। इसके लिए पुनः अधिसूचना को हिमाचल प्रदेश सरकार से जारी करवाने का आग्रह किया गया कि पूर्व की भांति ही जलवाहक व दैनिक वेतन भोगी के कार्यकाल को नियमितीकरण के लिए जोड़ा जाए। वही , दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के नियमितीकरण में भी समस्या आ रही है क्योंकि जिला सिरमौर शिक्षा विभाग में सेवादारों के पद रिक्त नहीं है और किसी अन्य विभागों से भी रिक्त पद होने की सूचना नहीं मिल पा रही है । इस कारण जिला सिरमौर के दैनिक वेतन भोगी 15-16 वर्षों में या इससे भी अधिक समय में नियमित हो रहे हैं या बिना नियमित हुए हैं रिटायर हो रहे हैं।

इस मांग को भी हिमाचल प्रदेश सरकार से प्रमुखता से उठा कर इसका स्थाई समाधान करवाया जाए। इतना ही नही समस्याजिला सिरमौर में उच्च शिक्षा तथा प्रारंभिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में दोहरी अपनाई जा रही है जिसके कारण जलवाहक को वह दैनिक वेतन भोगियों को उच्च शिक्षा विभाग में 12 माह का वेतन व प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 10 माह का वर्ष में वेतन मिल रहा है जो कि न्याय संगत नहीं है। जबकि दोनों विभागों में एक ही प्रकार के नियम व शर्तें इन पर लागू होते हैं । इससे इन्हें वर्ष के 2 माह में अपना गुजारा करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। इस अपना ही जा रही प्रक्रिया को भी सही करवाने बारे सभी ने पुरजोर से अपनी मांग उठाई।

आकाश विश्नोई के नेतृत्व में जलवाहक व दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए डॉक्टर राजीव बिंदल विधायक नाहन एवं पूर्व अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश विधानसभा को लिखित रूप में जलवाहको तथा दैनिक वेतन भोगियों की समस्याओं के बारे में अपना मांग पत्र सौंपकर उसके समाधान के बारे में विस्तृत चर्चा की गई । वही , डॉ राजीव बिंदल ने आश्वासन दिया गया कि बहुत जल्द इस सभी समस्याओं का समाधान मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार जयराम ठाकुर से मिलकर करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके पश्चात जिला अध्यक्ष ने आकाश विश्नोई का धन्यवाद किया और जिला के समस्त जलवाहक व दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों की ओर से आकाश विश्नोई के नेतृत्व में अपनी आस्था जाहिर की गई।

इस बैठक में जिला कार्यकारिणी के सभी सदस्य मौजूद रहे। जिला अध्यक्ष यशवंत तोमर, महासचिव जितेन्द्र, प्रेस सचिव अनिल शर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष ओमप्रकाश, कोषाध्यक्ष मनसा राम, प्रवक्ता रामलाल,सतीश,अंजना, बृजमोहन, फकीर चंद, सुखदेव, मामचंद, संदीप, रीना आदि अन्य प्रमुख सदस्य मौजूद रहे।

The short URL is: